Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stomach Gas: गैस और पेट दर्द का कारण बन सकते हैं ये अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेशन्स, इन उपायों से मिलेगा आराम

Food Combinations That Cause Stomach Gas: खान-पान की कुछ बुरी आदतों के कारण गैस की समस्या हो सकती है. गैस को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं.

Latest News
Stomach Gas: गैस और पेट दर्द का कारण बन सकते हैं ये अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेशन्स, इन उपायों से मिलेगा आराम

Food Combinations That Cause Stomach Gas

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खान-पान से जुड़ी बुरी आदतों के कारण पेट दर्द, गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. आजकल लोगों को गैस की परेशानी होना आम बात हो गई है. गैस की समस्या (Gas Problem) कई अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेशन्स के कारण होती है. कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें साथ में खाने से पेट में भयंकर गैस बनती है. ऐसे में इन्हें खाने से परहेज (Food Causes Gas) करना चाहिए. अगर गैस की समस्या होती है तो इससे बचने के लिए लोग दवा का सहारा लेते हैं लेकिन आज हम आपको गैस दूर करने के कुछ घरेलू उपायों (Gas Remedies) के बारे में बताते हैं.

इन चीजों को साथ में खाने से हो सकती है गैस (Bad Food Combinations That Cause Of Stomach Gas)
अनाज के साथ जूस पीना

लोग अक्सर सुबह ब्रेकफास्ट में अनाज खाते हैं और साथ में जूस भी पी लेते हैं. वह सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जूस पीना पसंद करते हैं लेकिन यह गैस का कारण बन सकता है. अनाज में  कार्बोहाइड्रेट होता है जो जूस के साथ मिक्स होता है तो एन्जाइम्स की एक्टिविटी धीमी हो जाती है जिससे पाचन में समय लगता है. ऐसे में गैस की समस्या हो सकती है.

ये 7 चीजें खाना छोड़ दें तो उम्र बढ़ने पर भी हड्डियां रहेंगी मजबूत, ऑस्टियोपोरोसिस से बच जाएंगे

दूध के साथ ब्रेड खाना
ब्रेकफास्ट में दूध और ब्रेड एक नॉर्मल फूड कॉम्बिनेशन्स है. अक्सर लोग सुबह दूध और ब्रेड का सेवन करते हैं. हालांकि दूध ब्रेड का ये फूड कॉम्बिनेशन्स गैस और पेट दर्द का कारण बन सकता है.

स्टार्च फूड्स के साथ फल
स्टार्च वाले फूड्स जैसे ब्रेड, अनाज, नूडल्स, पास्ता के साथ फल खाने से भी परहेज करना चाहिए. इन्हें साथ में खाने से पाचन की समस्या हो सकती है. फल आसानी से पच जाते हैं जबकि स्टार्च को पचने में समय लगता है. इसके कारण गैस की समस्या भी हो सकती है.

सुबह खाली पेट इस आयुर्वेदिक पानी पीने से ब्लड शुगर होगा डाउन, मोटापा भी होगा कम

पिज्जा और सॉफ्ट ड्रिंक्स
सॉफ्ट ड्रिंक और पिज्जा एक साथ खाने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है. पिज्जा में स्टार्च होता है इसमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन्स भी होते हैं. इसके साथ सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. यह गैस का कारण बन सकती है.

इन घरेलू उपायों से दूर होगी गैस की समस्या (Stomach Gas Remedies)
- गैस से राहत के लिए जीरे का पानी लाभदायक होता है. जीरे को पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें और इसे छानकर पिएं.
- अजवाइन का पानी पीने से भी गैस में राहत मिलती है. इसके लिए अजवाइन को पानी में डालकर उबाल लें. अजवाइन को कच्चा चबाने से भी फायदा होता है.
- पेट में गैस बनने पर अदरक और नींबू का रस मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है. दोनों को मिलाकर पीने से गैस से राहत मिलती है.
- इसके साथ ही एक जगह बैठने से भी गैस हो सकती है. ऐसे में खाना खाने के बाद टहलना सही रहता है. खाने के बाद थोड़ी बहुत वॉक करनी चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement