Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack Unusual Sign: हार्ट अटैक से पहले हाथ में शुरू हो जाती हैं ये दिक्कतें, तुरंत पहुंच गए हास्पिटल तो बच जाएगी जान

हार्ट अटैक आने से पहले हाथ में कई दिक्कतें शुरू होती हैं, अगर आप इन संकेतों के पहचान लें तो जान का बचना आसाना हो जाएगा.

Latest News
Heart Attack Unusual Sign: हार्ट अटैक से पहले हाथ में शुरू हो जाती हैं ये दिक्कतें, तुरंत पहुंच गए हास्पिटल त��ो बच जाएगी जान

हाथ में दिखते हैं हार्ट अटैक के ये संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हाथ पर हार्ट अटैक के लक्षण दिल का दौरा पड़ने से पहले हाथ पर दिखते हैं ये लक्षण, समय रहते पहचानें और तुरंत अस्पताल पहुंचें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है, इन बीमारियों में दिल का दौरा सबसे प्रमुख है. हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कई तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं, जिनमें से कुछ बदलाव हाथों में भी देखे जा सकते हैं.

इन लक्षणों पर समय पर ध्यान देने से मरीजों की जान बचाई जा सकती है. इसलिए अगर आपको दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी का खतरा है तो इस स्थिति में अपने शरीर में होने वाले बदलावों पर पूरा ध्यान दें. आइए जानते हैं हृदय रोग के लक्षण क्या हैं?

उंगलियों की पोरों में सूजन
हृदय रोग के इस संकेत को हिप्पोक्रेटिक फिंगर्स कहा जाता है. इस स्थिति में अगर उंगलियां एक-दूसरे को छूती हैं तो उंगलियां सूज जाती हैं. ये हृदय रोग के गंभीर लक्षण हैं. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है. लंबे समय से हृदय में ऑक्सीजन की कमी से पीड़ित लोगों में ऐसे लक्षणों का अनुभव होना आम बात है.
 
बाए हाथ में दर्द
हृदय संबंधी लक्षणों का हाथों पर दिखना आम बात है. दिल का दौरा पड़ने से कुछ समय पहले बांह के बायीं ओर तेज दर्द होता है. यदि हाथ के बाएं ओर लंबे समय तक दर्द रहता है तो तुरंत स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें. ताकि समय पर इलाज हो सके.

हाथों का सुन्न होना
दिल का दौरा पड़ने के बाद बांह सुन्न हो जाना. इस लक्षण को ज्यादा देर तक नजरअंदाज न करें. ऐसे लक्षण गंभीर हो सकते हैं. समय-समय पर अपने हृदय संबंधी समस्याओं की जांच भी कराते रहें. जिससे आपको लंबे समय तक किसी गंभीर समस्या का सामना न करना पड़े.
 
कुछ अन्य लक्षण
दिल का दौरा पड़ने से पहले मरीजों को कंधों के आसपास काफी दबाव और दर्द महसूस होता है. इस स्थिति में मरीज को काफी असहजता महसूस हो सकती है. इसके अलावा बाएं हाथ से कोई भी काम करना बहुत मुश्किल होता है.
 
हार्ट अटैक आने से पहले मरीजों के शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. इसके कुछ लक्षण हाथ पर भी साफ नजर आते हैं. ऐसे में आपको समय-समय पर अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लेने की जरूरत है, ताकि गंभीर स्थिति से बचा जा सके.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement