Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Stroke Day 2023: ये 4 आसान एक्टिविटीज स्ट्रोक से रिकवरी में करेंगे मदद, याददाश्त भी होगी तेज

Activities For Stroke Recovery: स्ट्रोक एक गंभीर समस्या है, जिससे कई लोग पीड़ित हैं और इस तरह के स्ट्रोक न सिर्फ मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं, बल्कि इसके और भी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. यहां जानिए इससे रिकवरी के आसान उपाय...

World Stroke Day 2023: ये 4 आसान एक्टिविटीज स्ट्रोक से रिकवरी में करेंगे मदद, याददाश्त भी होगी तेज

ये 4 आसान एक्टिविटीज स्ट्रोक से रिकवरी में करेंगे मदद, याददाश्त भी होगी तेज 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश और दुनियाभर में लगातार स्ट्रोक की समस्या बढ़ रही है, जो की एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. ऐसे में इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 29 Oct 2023 के दिन विश्व स्ट्रोक दिवस 2023 (World Stroke Day 2023) मनाया जाता है. यह एक गंभीर समस्या है, जिससे कई लोग पीड़ित हैं और इस तरह के स्ट्रोक न सिर्फ मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं, बल्कि इसके और भी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स स्ट्रोक से जल्द से जल्द रिकवरी के लिए डॉक्टर तरह-तरह की थेरेपीज़ सजेस्ट करते हैं. बता दें कि स्ट्रोक किसी (Stroke Recovery Tips) को भी प्रभावित कर सकता है और फिर चाहे वह युवा हो या बूढ़ा. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर, धूम्रपान, डायबिटीज, मोटापा और बहुत ज्यादा शराब पीने से स्ट्रोक का खतरा बढ़ (Best Activities For Stroke Recovery) सकता है.. 

स्ट्रोक क्या है  (What Is Stroke) 

दरअसल स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है, जहां मस्तिष्क में ब्लड का सर्कुलेशन या तो कम हो जाता है या तो किसी कारण अवरुद्ध पैदा होता है, जिससे ब्लड वेसेल्स फट जाती हैं. इसके अलावा स्ट्रोक के दौरान, दिमाग में ऑक्सीजन और न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है.

Numerology: इन तारीखों में जन्में लोगों में होता है गजब का आकर्षण, एक ही मुलाकात में इनके दीवाने हो जाते हैं लोग

स्ट्रोक से रिकवरी के लिए करें ये एक्टिविटी

विजुअल प्रोसेसिंग गेम्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अंतर ढूंढों वाले गेम्स बहुत ही अच्छी ब्रेन एक्ससाइज होते हैं और ये स्ट्रोक के बाद रिकवरी प्रोसेस में काफी मदद करते हैं. बता दें कि इस एक्टिविटी में दो समान तस्वीरों में छिपे बहुत ही बारीक से अंतर को ढूंढ़ना होता है और इससे एकाग्रता बढ़ती है. 
 
कला सीखें

लोगों को कई तरह की बीमारियों से उबारने के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स आर्ट थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं, इससे स्ट्रेस दूर होता है और यह इमोशन्स जाहिर करने का भी ये बेहतरीन जरिया होता है. वहीं फीलिंग्स जाहिर करने के अलावा पेटिंग, स्केचिंग, क्रॉफ्ट ये सारी चीज़ें हाथ और आंखों के बीच कोऑर्डिनेशन बिठाने का भी काम करती हैं, जिससे दिमाग के कार्य क्षमता बढ़ती है. 

ब्रेन टीजर्स   

स्ट्रोक से रिकवरी कर रहे पेशेंट्स के लिए ब्रेन टीजर्स जैसे क्रॉसवर्ड पजल्स और सुडोकू बहुत ही मददगार एक्सरसाइजेस है, इन्हें करने से मरीज की तार्किक और विश्लेषण क्षमता बढ़ती है और स्ट्रोक से रिकवरी करने में मदद मिलती है.  

Vegetables For Diabetes:हाई ब्लड शुगर से हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 5 सब्जी, उठने से लेकर सोने तक कंट्रोल में रहेगा Sugar
 

पैसे गिनना   

आप को जान कर हैरानी होगी की पैसे गिनना भी स्ट्रोक से रिकवरी में मदद कर सकता है, यह एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती हैं. इससे याददाश्त बढ़ती है और जोड़-घटाव, गुणा-भाग करने की क्षमता में भी सुधार आता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement