Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gotu Kola For Weight Loss: पेट की चर्बी गला देगा ये आयुर्वेदिक हर्ब, महीने भर में स्लिम-फिट हो जाएगा थुलथुला शरीर

Benefits of Gotu kola: गोटू कोला के छोटे-छोटे पत्तों में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो फैट बर्न कर वजन घटाने में मदद करते हैं.

Gotu Kola For Weight Loss: पेट की चर्बी गला देगा ये आयुर्वेदिक हर्ब, महीने भर में स्लिम-फिट हो जाएगा थुलथुला शरीर

पेट की चर्बी गला देगा ये आयुर्वेदिक हर्ब, महीने भर में स्लिम-फिट हो शरीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल खराब लाइफस्टाइल और  गड़बड़ खानपान के कारण लोगों में वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है. वजन का बढ़ना जितना आसान है, इसे घटाना उतना ही मुश्किल. इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. वजन कम करने के लिए ज्यादातर (Benefits of Gotu kola) लोग लो कैलोरी, वर्कआउट और फैड डाइट पर निर्भर रहते हैं. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे हरे पत्ते के बारे में बता रहे हैं. जिसकी मदद से आप बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं. बता दें कि आयुर्वेद में इस हरे पत्ते का इस्तेमाल वर्षों से कई रोगों को दूर करने के लिए किया जा रहा है. आइए जानते हैं इस (What is Gotu Kola) हरे पत्ते के बारे में, जो फैट बर्न करने में मदद करता है...

गोटू कोला की पत्तियां

दरअसल, हम बात कर रहे हैं गोटू कोला की पत्तियों के बारे में. बता दें कि गोटू कोला हर्ब यानी जड़ी-बूटी एक पौधा है और इसकी पत्तियां छोटी गोलाकार और हरे रंग की होती हैं. गोटू कोला के छोटे-छोटे पत्तों में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं. यह बेहद फायदेमंद हर्ब है, लेकिन इसके सेवन से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर ले लें. क्योंकि बिना जानकारी के अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. 

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

वजन कम करने में है फायदेमंद

कोला की पत्तियों में मौजूद पोषकत तत्व और गुणो के कारण वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा गोटू कोला में एंटी-ओबेसिटी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को पिघलाने में अहम रोल अदा करती है. इतना ही नहीं गोटू कोला हर्ब एंजाइटी, स्ट्रेस, डिप्रेशन को ठीक करता है और इसका इस्तेमाल नींद से जुड़ी समस्या इन्सोम्निया को दूर करने के लिए भी किया जाता है.

ये है सेवन का सही तरीका

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले गोटू कोला की पत्तियों को साफ करें और फिर इसको पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे रोज सुबह जागने के बाद खाली पेट गर्म पानी या दूध के साथ मिलाकर पिएं. अगर आप नियमित तौर पर ऐसा करेंगे तो कुछ ही दिनों में बॉडी फैट कम होने लगेगा और इसका असर आपको साफ नजर आएगा. 

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

गोटू कोला कब ना करें इस्तेमाल

  • प्रेग्नेंसी के दौरान और ब्रेस्टफीटिंग कराते समय
  • हेपेटाइटिस या लिवर डिजीज में
  • एक-दो सप्ताह में सर्जरी होने की स्थिति में 
  • 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे
  • स्किन कैंसर 
  • हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज के मरीज 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement