Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Best Aata For Diabetes: कौन सा आटा आपके ब्लड शुगर को सबसे तेजी से कम करता है?

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए चपाती या रोटी खाना है तो आपको सामान्य तौर पर गेंहू के आटे का त्याग करना होगा और कुछ दूसरे अनाज से बनी रोटियां लेनी होंगी.

Latest News
Best Aata For Diabetes: कौन सा आटा आपके ब्लड शुगर को सबसे तेजी से कम करता है?

Aata Price

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यदि आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आटा उत्पादों का उपयोग करते समय आपको कई प्रतिबंधों का पालन करना चाहिए. आमतौर पर हम जो गेहूं का आटा इस्तेमाल करते हैं उसमें मैदा मिलाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा नहीं है.

परिणामस्वरूप, फाइबर, विटामिन और खनिज न होने से ये डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत जहरीले हो जाते हैं. इसलिए गेहूं की जगह आपको मोटे अनाज की रोटियां खानी चाहिए इससे आपका रक्त शर्करा नियंत्रित रहेगा. चलिए जाने डायबिटीज में बेस्ट आटा कौन सा है जिसकी रोटियां खाना चाहिए.

रागी का आटा
इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है और अधिक खाने से रोकता है. जिससे वजन नियंत्रित रहता है. इसके अलावा, फाइबर को पचने में लंबा समय लगता है और इस प्रकार रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम बढ़ जाता है.

चौलाई का आटा
यह मधुमेह विरोधी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर साबित हुआ है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखता है. यह खनिज, विटामिन, लिपिड से भी समृद्ध है जो शरीर के लिए आवश्यक हैं. और ये आटा आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करेगा.

जौ का आटा
यह आंत के हार्मोन को बढ़ाता है जो चयापचय को बढ़ावा देता है, पुरानी निम्न-श्रेणी की सूजन को कम करता है और रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखता है.

उबले गेहूं का आटा
इस आटे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो आपके इंसुलिन के स्तर को बढ़ने नहीं देता है. इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है. यह आटा उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो मधुमेह को नियंत्रित करना चाहते हैं.

चने का आटा
यह आटा घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है और रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, और रक्तप्रवाह में शर्करा के धीमे अवशोषण में मदद करता है ताकि रक्त शर्करा का स्तर अधिक धीरे-धीरे बढ़े. रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए इस आटे को आहार में शामिल किया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement