Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये Exercise, स्ट्रेस होगा दूर, रहेंगे फिट और हेल्दी 

ऑफिस में घंटों कुर्सी पर बैठकर कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर काम करने से हमारे बॉडी पॉश्चर, आंखों और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में कुछ आसान एक्सरसाइज करके हम इसके हानिकारक प्रभावों से बच सकते हैं.

Latest News
ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये Exercise, स्ट्रेस होगा दूर, रहेंगे फिट और हेल्दी 

Exercise benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग डेस्क जॉब करते हैं, जिसकी वजह से वे दिन में ज्यादातर समय कुर्सी से चिपके रहते हैं. लगातार बैठे रहने की आदत हमारे सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. इससे मोटापा, पीठ दर्द, गर्दन दर्द आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में कुछ आसान ऑफिस एक्सरसाइज(Exercise) करके हम इसके हानिकारक प्रभावों से बच सकते हैं.

पैरों को ऊपर नीचे करना
कुर्सी पर सीधे बैठें और अपने पैरों को ऊपर नीचे करें. यह एक्सरसाइज पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है और रक्त संचार को बेहतर बनाता है. इस व्यायाम तनाव को कम करने और मन को शांत करने में मदद करता है.

हील रेज एक्सरसाइज
कुर्सी पर बैठें और अपने एड़ियों को ऊपर नीचे घुमाएं. यह व्यायाम पैरों और टखनों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. मजबूत पिंडली की मांसपेशियां पैरों की थकान को कम करने में मदद करती हैं.

घुटने की एक्सरसाइज 
कुर्सी पर बैठकर अपने घुटनों को मोड़ें और सीधा करें. यह एक्सरसाइज जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करता है. घुटने के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए ये व्यायाम बहुत फायदेमंद हैं। ये व्यायाम दर्द को कम करने और घुटनों की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद करते हैं.

हाथ की एक्सरसाइज
कुर्सी पर बैठ कर अपने हाथों को ऊपर नीचे करें. इस व्यायाम से हाथों और कंधों की मांसपेशियां मजबूत होती है. हाथों को ऊपर नीचे करने से शरीर में खून का संचार बेहतर होता है, जिससे मांसपेशियों को ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है और वे ज्यादा सक्रिय हो जाती हैं.


यह भी पढ़ें:मोटापे के साथ हो गई है डायबिटीज तो डाइट में शामिल कर लें ये 1 फल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा वजन और शुगर


सिर को घुमाना
कुर्सी पर बैठे-बैठे धीरे-धीरे अपने सिर को दाएं-बाएं घुमाएं. इस एक्सरसाइज से गर्दन की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. सिर घुमाने से गर्दन और सिर में खून का संचार बेहतर होता है, जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं.

आंख की एक्सरसाइज 
कुर्सी पर बैठे-बैठे अपनी आंखों को ऊपर, नीचे, दाएं और बाएं घुमाएं. यह व्यायाम आंखों की थकान को दूर करता है. नियमित रूप से आंखों के व्यायाम करने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है और आंखों से जुड़ी कई बीमारियां नहीं होती है. इससे आंखों में नमी बनी रहती है और ड्राई आई की समस्या कम होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement