Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbs For Cholesterol: ये ब्लैक हर्ब नसों में फंसे कोलेस्ट्रॉल से लेकर शरीर में जमी चर्बी तक को गला देगा

आज आपको एक ऐसे ब्लैक हर्ब्स के बारे में बताएंगे जो एक नहीं कई बीमारियों की दवा है. ये शरीर में जमी चर्बी से लेकर खून में जमे कोलेस्ट्रॉल तक को पिघला देता है.

Latest News
Herbs For Cholesterol: ये ब्लैक हर्ब नसों में फंसे कोलेस्ट्रॉल से लेकर शरीर में जमी चर्बी तक �को गला देगा

Black Garlic reduce Weight-Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शरीर में वसा यानी चर्बी का जमना और खून में कोलेस्ट्रॉल का जमना बेहद खतरनाक होता है. दोनों ही जानलेवा बीमारियों का कारण बनते हैं. मोटापा हाई ब्लड शुगर से लेकर हाई यूरिक एसिड, कोलेस्ट्रॉल का कारण होता है. इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी न जमने पाए.

आज आपको जिस ब्लैक हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं वह है काला लहसुन. ये (Black Garlic) एक प्रकार का लहसुन है जो फर्मेंटेशन प्रक्रिया से गुजरता है और एक गहरा, मीठा और सिरप जैसा बन जाता है. भोजन को नियंत्रित तापमान और आर्द्रता के तहत हफ्तों तक फर्मेंटेशन किया जाता है. इससे इसकी बनावट, रंग और स्थिरता बदल जाती है. यह नियमित लहसुन की तुलना में नरम और चबाने योग्य होता है और आजकल इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है. 

काला लहसुन के फायदे जान लें

एंटीऑक्सीडेंट गुण: काले लहसुन में सैलिल सिस्टीन सहित विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को निष्क्रिय करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक हैं.

वजन घटाना: काले लहसुन में पाए जाने वाले कुछ यौगिक, जैसे एलिसिन, चयापचय पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. तेज़ चयापचय शरीर को अधिक कुशलता से कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है, जिससे वजन प्रबंधन हो सकता है.

ब्लड प्रेशर-कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि काला लहसुन हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे संभावित रूप से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है.

प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें: काले लहसुन में पाए जाने वाले यौगिक, एलिसिन सहित, प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन में योगदान कर सकते हैं. शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने के लिए एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली आवश्यक है.

कैंसर रोधी गुण: कई अध्ययनों के अनुसार, काले लहसुन का अर्क कैंसर रोधी हो सकता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी प्रभाव कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में योगदान दे सकते हैं, हालांकि इस क्षेत्र में अधिक शोध की आवश्यकता है.

काले लहसुन में मुलायम, चबाने जैसा स्वाद होता है और यह आसानी से फैलता या मसलता है. आप इसे टोस्ट या क्रैकर्स पर फैला सकते हैं, या डिप्स और स्प्रेड में शामिल कर सकते हैं.  किसी भी रूप में आप इसे रोज खाकर कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement