Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये 7 टिप्स Board Exam में भी बच्चे को रखेंगे Stress Free, जानिए कैसे दूर करें एग्जाम Phobia

बोर्ड परीक्षाएं बहुत भारी और तनावपूर्ण हो सकती हैं, यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिससे स्टूडेंट्स एग्जाम में भी स्ट्रेस फ्री रहेंगे.

Latest News
ये 7 टिप्स Board Exam में भी बच्चे को रखेंगे Stress Free, जानिए कैसे दूर करें एग्जाम Phobia

बोर्ड एग्जाम में तनाव मुक्त रहने के अचूक उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः परीक्षा की चिंता बहुत स्वभाविक है, लेकिन कई बार ये बेहद तनावपूर्ण हो जाती है और कुछ स्टूडेंट्स के अंदर ये फोबिया का कारण भी बन जाती हैं. एग्जाम फोबिया या स्ट्रेस को दूर करने के लिए पैरेंट्स को भी कुछ बातें ध्यान मे रखनी होंगी. 

एग्जाम के दौरान डर, बेचैनी, आशंका और घबराहट स्टूडेंट्स के लर्निंग और मेमेरी पर भी प्रभाव डालता है. परीक्षा से ठीक पहले चिंता का अनुभव करना उनके प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और यह छात्रों में भी बहुत आम है.

स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में ज्यादा ही फोबिया के शिकार होने लगाते हैं और उनकी ये चिंता उनके परफॉर्मेंस पर भी असर डाल सकती है. इसलिए चलिए जानें कि एग्जाम पीरियड में किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

एग्जाम फोबिया या स्ट्रेस को दूर करने के टिप्स

घर का माहौल अच्छ रखें

बच्चा कूल मांइड के साथ एग्जाम दे इसके लिए जरूरी है कि घर का माहौल भी कूल हो. घर में हंसी-मजाक का माहौल होना चाहिए, तनावपूर्ण माहौल में बच्चे का स्ट्रेस लेवल हाई होगा और वह कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकेगा.

बच्चे के दिमाग में डाल दें ये बात

बच्चे के दिमाग में ये बात रखें की उसे एग्जाम को करो या मरो वाली स्थिति नहीं समझनी चाहिए, उसे बेहर करना है और जितना हो सके उतना ही करना है. एग्जाम को लेकर कभी किसी से तुलना न करें और न ही बच्चे को किसी के जैसा बनने को कहें. बच्चे के दिमाग मे ये बात हमेशा रहनी चाहिए कि एग्जाम में पास-फेल या कम और ज्यादा नंबर आना कोई बड़ी बात नहीं है. बहुत से लोग हैं जो कम नंबर या फेल होने के बाद भी सफल करियर पाते हैं,

एग्जाम टाइम में भी मनोरंजन करने दें

एग्जाम आते ही मनोरंजन के सारे विकल्प बंद कर देना गलत है. पूरे दिन में कम से कम 1 या 2 घंटे बच्चे को उसके मनोरंजन के लिए भी रहने दें. इससे जब वह पढ़ने बैठेगा तो बेहतर एकाग्रता पाएगा. ये स्ट्रेस रिलीज करने का भी बेहतर तरीका है.

ये दो काम करने से भी बचें

दो चीजें जो छात्रों को कभी नहीं करनी चाहिए वे हैं, हर चीज को कंठस्थ करना यानी रट्टामारना और पूरी रात जागना. स्कूली छात्रों के लिए 8 घंटे से ज्यादा सोना जरूरी है. यह पूरी रात जागने से ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ है. रात की अच्छी नींद दिमाग को तरोताजा और ऊर्जावान बनाए रखेगी. दोहराए जाने के लिए पूरी रात जागने के बजाय सुबह जल्दी उठें.

खाने से समझौता न करें

सेलेब्स को पूरा करने के लिए खाना छोड़ देना या स्ट्रेस को कम करने के लिए बहुत ज्यादा खाते हुए पढ़ना दोनों के ही साइड इफेक्ट हैं. हेल्दी बैलेंस्ड डाइट लें. इससे पढ़ना आसान होगा और सुस्ती से भी बचा जा सकेगा. अखरोट-बादाम- कद्दू या सूरजमूखी के बीज का सेवन जरूर करें. हाई प्रोटीन डाइट लें. 

गहरी सांस लें 
यदि आपको लगता है कि आप तनाव में हैं और घबराहट हो रही तो तुरंत गहरी सांस लेने का अभ्यास करें. अपने मन को खुद समझाएं कि आपकी घबराहट भी एक परीक्षा है और इससे आपको निकलना है.

सकारात्मक दृष्टिकोण बनाएं
परीक्षा के लिए निकलने से ठीक पहले किसी भी तरह की जल्दबाजी न करें. सब कुछ तैयार और पैक करके रखें. जल्दबाज़ी करने से आपकी चिंता और भी बढ़ जाएगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement