Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं ये हेल्दी पर्पल फूड्स, वजन भी होता है कम

पर्पल फूड्स सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं और हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना को कम करते हैं.

Cholesterol Remedy: शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं ये हेल्दी पर्पल फूड्स, वजन भी होता ह�ै कम

शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं ये हेल्दी पर्पल फूड्स, वजन भी होता है कम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल आपको फायदा पहुंचाएगा या नुकसान, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर में किस तरह के कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ रही है. दरअसल शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, एक एचडीएल यानि हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन और दूसरा एलडीएल यानि लो डेंसिटी लिपॉप्रोटीन. बता दें कि एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) भी कहा जाता है और यह शरीर के लिए  बहुत ही जरूरी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खून से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में यह मदद करता है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना को भी कम करता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे र्पल फूड्स (Purple Food) के बारे में बता रहे हैं जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करते हैं... 

पर्पल फूड क्या है?(What is Purple Food)

दरअसल पर्पल फूड्स उन फलों और सब्जियोंं को कहा जाता है, जो पर्पल यानी बैंगनी रंग के होते हैं. बता दें कि जिन फलों और सब्जियोंं में एंथोसायनिन नामक पिग्मेंट होता है, जिसके कारण इनका रंग ऐसा होता है. जिस फल या सब्जी में यह जितनी अधिक मात्रा में पाया जाता है, उतना ही गहरा उसका रंग होता है. बता दें कि एंथोसायनिन एक ऐसा एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो हार्ट डिजीज, न्यूरोलॉजिक्ल डिजीज और कैंसर से बचाव में काफी मददगार होता है. 

क्या आपकी आंखें अक्सर लाल हो जाती हैं? तो आपको हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

ये फल हैं शामिल (Purple Foods)

पर्पल फूड में बैंगन, ब्लैक करंट, प्लम, जामुन, काले अंगूर, अंजीर, पर्पल कॉर्न, ब्लैकबेरी, लाल पत्ता गोभी, पर्पल गाजर, पर्पल आलू आदि शामिल होते हैं. रोजाना इनके सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और कई तरह की अन्य गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में.. 

डायबिटीज में है फायदेमंद (Purple Food For Diabetes)

इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है. साथ ही इनमें पाया जाने वाला एंथोसायनिन सूजन कम करने में भी मदद करता है और ग्लूकोज टॉलरेंस को बढ़ाता है, जिसकी वजह से शरीर ग्लूकोज की अधिक मात्रा को मैनेज कर पाती है. इस कारण डायबिटीज होने की संभावना कम होती है. 

कौन सा आटा आपके ब्लड शुगर को सबसे तेजी से कम करता है? 

वजन कम करने में करता है मदद (Purple Food For Weight Loss)

इसके अलवा एंथोसायनिन शरीर का ग्लूकोज लेवल मेंटेन करने में मदद करता है और इस वजह से वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है. इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म तेज और लिपिड अब्सोर्पशन को कम कर वजन कम करने में मददगार होता है. बता दें कि पर्पल फूड्स की न्यूट्रीशन डेंसिटी काफी ज्यादा होती है, जो वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement