Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Burping Causes: क्या आपको भी बार-बार आती है डकार? एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह और टिप्स, आजमाते ही मिलेगी राहत

खाने के बाद डकार आना अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोगों को बार बार डकार आना समस्या होती है. इसकी वजह से लोगों को शर्मिंदगी का शिकार भी होना पड़ता है. अगर आप भी इसे परेशान हैं तो आसान टिप्स से राहत पा सकते हैं.

Latest News
Burping Causes: क्या आपको भी बार-बार आती है डकार? एक्सपर्ट स�े जानें इसकी वजह और टिप्स, आजमाते ही मिलेगी राहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आपने आसपास कई ऐसे लोग देखे होंगे, जो दिन में अत्यधिक बार डकार लेते हैं. जिसकी वजह से उन्हें लोगों के सामने शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. डकार आना एक नेचुरल प्रोसेस है, जो किसी को भी आ सकता है. लेकिन, यह बार-बार आ रहा है तो यह आपके खराब पाचन को दर्शाता है. यह सेहत के लिए सही नहीं है और यह हानिकारक भी हो सकता है. यदि आप खुद में महसूस कर रहे हैं कि बार-बार डकार आ रही है तो इसके पीछे का कारण जानना जरूरी है. ऐसी स्थिति में आप एक्सपर्ट्स के बताए गए टिप्स से इसे सही कर सकते हैं.

डकार रोकने के हैं ये आसान से टिप्स 

High Cholesterol को तेजी से कम करने के लिए खाएं ये 5 फल, दिल की बीमारियों रहेंगी दूर

धीरे धीरे खाएं 

भोजन करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि धीरे खाएं. जल्दी-जल्दी या बड़ी बाइट खाते है, तो इसका असर पाचन पर पड़ता है. ऐसी स्थिति में खाना पच नहीं पाता है. इसकी वजह से ज्यादा डकार आने लगती है. इसलिए, भोजन को अच्छी तरह से चबाने के बाद ही अंदर निगलें. ऐसे में पेट में हवा कम जाएगी, जिससे डकार आना भी कम हो जाएगा.

हाई शुगर कैंडी न खाएं

एक्सपर्टस कहते हैं कई बार टॉफी या च्यूंगम खाने से भी बार-बार डकार आती है, जो व्यक्ति च्यूंगम या टॉफी खाने के आदि होते हैं. उन्हें डकार आने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है. इससे बचाव के लिए आप शुगर फ्री टॉफी खाएं. शुगर कैंडी खाना बंद कर दें.

डकार लाने वाले फूड्स से बनाएं दूरी

एक्सपर्टस की मानें डकार आने के पीछे कुछ पदार्थों का शामिल होना भी है. इनका लगातार सेवन की वजह से गैस की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में इन फूड्स से दूरी बना लें. इनमें मुख्य रूप से कार्बोनेटेड ड्रिंक, गोभी, मटर, दालें, जंक फूड, प्याज, बींस जैसे कई फूड शामिल हैं, जो पेट में गैस बनाते हैं. इन से डकार आने की संभावना बढ़ जाती है.

Fruits Avoid In Diabetes: डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये फल, चली जाती है आंखों की रोशनी
 

भोजन करते समय पोस्चर सही रखें

जिन लोगों को बहुत ज्यादा डकार आती है. ऐसे में आप जब भोजन करने बैठे तो सही पोस्चर में बैठे. पीठ को सीधा करके बैठने से पेट पर दबाव नहीं पड़ता है. इससे डकार आने की समस्या कम हो जाती है. गलत पोस्चर में खाना खाने की वजह से भी डकार आने की समस्या बढ़ती है, जो कई बार शर्मिंदगी का कारण बनती है. 

तनाव को दूर करें

तनाव और नकारात्मक सोचने से भी डकार आने की संभावना बढ़ जाती है. यह सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ को ही नहीं. डाइजेशन को भी प्रभावित करती हैं. बचाव के लिए आप गहरी सांस के व्यायाम करें. जिससे तनाव कम होगा. साथ ही घड़ी घड़ी आने वाली डकार की समस्या भी खत्म हो जाएगी. 

Dry Cough: वायरल के बाद क्यों हो जाती है सूखी खांसी, जानें इसकी वजह और देसी उपचार, तुरंत मिल जाएगी राहत 

स्मोकिंग 

जिन लोगों को डकार की समस्या है उन्हें स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए. क्योंकि, सिगरेट का धुआं सीधे हवा के साथ अंदर जाता है. इसी के बाद पेट में भरी हवा जो कि डकार के जरिए बाहर निकलती है.

एक साथ न खाएं अधिक खाना 

पेट भरकर खाना खाने से भी डकार की संभावना बढ़ जाती है. इससे बचाव के लिए भोजन कम मात्रा में करें. ऐसा करने से डकार की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

बीमारियों के कारण

पेट की कुछ बीमारियों, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, लेक्टोज इनटॉलरेंस, अल्सर जैसी बीमारियों होने के कारण भी गैस बनती है, जिससे डकार आती है. डकार आना एक आम बात है, लेकिन लगातार आना सेहत के लिए सही नहीं है ऐसी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement