Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: सफेद बालों के लिए घर पर तैयार करें नेचुलर केश-काला तेल, नहीं पड़ेगी हेयर कलर या डाई तक की जरूरत

बालों की सफेदी ने अगर समय से पहले आपको बूढ़ा बना दिया है या आपके असम सफेद होते बाल सुंदरता पर बट्टा लगा रहे तो घबराएं नहीं, घर पर ही आप नेचुरल केश काला तेल बना सकते हैं.कैसे, चलिए जानें.

Latest News
White Hair Remedy: सफेद बालों के लिए घर पर तैयार करें ने��चुलर केश-काला तेल, नहीं पड़ेगी हेयर कलर या डाई तक की जरूरत

सफेद बालों को काला कर देगा ये जादुई केश-काला तेल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप बालों की किसी भी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए एक ऐसा आयुर्वेदिक तेल लाए हैं जो न केवल आपके पकते बाल यानी सफेद बाल को काला करेगा, बल्कि बालों में फंगल इंफेक्शन हो या डैड्रफ की समस्या हो, हर तरह की दिक्कत को इस तेल सो दूर किया जा सकता है.

ये तेल कपूर, आमलाकी, भृंगराज पाउडर और नारियल तेल से बनाना होगा, इसे बनाना बेहद आसान है और आप इस तेल को बना कर सालों साल यूज कर सकते हैं. कपूर एक ऐसा प्लांट एक्सट्रैक्टेड कंपाउंड है जो स्वस्थ स्कैल्प और मजबूत, चमकदार बालों के साथ बालों को नेचुरली काला करने  की गारंटी देता है.

सफेद बालों को इतना काला कर देगा ये तेल की भूल जाएंगे हेयर डाई लगाना, जान लें इसे बनाने की रेसेपी  
आयुर्वेद के अनुसार कपूर या 'कर्पूर' कफ और पित्त दोष को संतुलित करने वाली एक विशेष जड़ी-बूटी है, जो अक्सर रूसी, तैलीय खोपड़ी, कूप क्षति और बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं. 

कपूर रोगाणुरोधी एजेंट के रूप में अपने लाभों के लिए जाना जाता है. कपूर स्वाभाविक रूप से कपूर लॉरेल के पेड़ से पौधे के कुछ हिस्सों को जलाने के दौरान उत्सर्जित वाष्प से संघनन की प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त होता है. इसमें मोम जैसी बनावट है, और एक मजबूत सुगंध के साथ रंग में पारदर्शी है.

सफेद बालों को काला बनाने वाला तेल ऐसे बनाएं
1. कपूर, भृंगराज, आमलकी, नारियल का तेल लें. इसके लिए सबसे पहले नारियल का तेल गरम करें और उसमें भृंगराज और आमलकी पाउडर डाल दें. तेल को तब तक उबलने दें जब तक सारी सामग्री काली न हो जाए और तेल थोड़ा कम न हो जाए. इसके बाद तेल में 1-2 कपूर की गोलियां या पाउडर डालकर गैस बंद कर दें. बर्तन को ढक दें और मिश्रण को ठंडा होने दें.

अब इस तेल को छान लें और सप्ताह में कम से कम 3 से 4 बार इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं.

सफेद बालों से हैं परेशान घर पर ही अजमाएं ये घरेलू उपाय, हमेशा के लिए Black और Shiny हो जाएंगे बाल

कौन सा कपूर बालों के लिए अच्छा है?
कपूर के तेल 4 तरह के होते हैं- भूरा, पीला, नीला और सफेद. इनमें से सफेद कपूर का तेल औषधीय, भोजन, त्वचा और बालों की देखभाल के प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है. भूरे और पीले दोनों तरह के कपूर के तेल जहरीले होते हैं क्योंकि इनमें कार्सिनोजेनिक एजेंट सेफ्रोल होता है. ये किस्म बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं होती हैं. इसलिए अपने बालों के लिए शुद्ध कपूर का तेल खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह सफेद हो.

सफेद बाल के लिए ऐसे तैयार करें नेचुरल हेयर कलर डाई, इमरजेंसी में 5 मिनट में Black हो जाएंगे हेयर

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement