Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

weight Loss Soup: 4 दिनों में 2.5 किलो तक वजन कम करना है तो पीएं ये सूप, यूरिक एसिड से लेकर कोलेस्ट्राल तक होगा कम

तेजी से वेट लॉस के साथ ब्लड में जमा यूरिक एसिड को कम करने में एक खास सूप दवा की तरह से काम करता है, चलिए इस टेस्टी सूप की रेसेपी भी जान लें.

Latest News
weight Loss Soup: 4 दिनों में 2.5 किलो तक वजन कम करना है तो पीएं ये सूप, यूरिक एसिड से लेकर कोलेस्ट्राल तक होग�ा कम

Weight Loss Celery Tomato Soup

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वजन कम करना बेहद कठिन काम में से एक है. इसे कम करने के लिए अत्यधिक अनुशासन, निरंतरता और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है. सख्त डाइट से लेकर रोजाना वर्कआउट तक, वजन घटाने के लिए जरूरी है. यहां आपको एक खास सूप के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल वेट को तेजी से कम करता है, बल्कि ये शरीर में बढ़े यूरिक एसिड में भी दवा की तरह काम करता है. 

ये सूप टेस्टी होने के साथ ही कई औषधिय गुणों से भरा होता है. ये सूप अजवाइन और टमाटर से बनता है. अजवाइन फाइबर से भरपूर और कैलोरी में कम होती है और टमाटर लाइकोपीन (एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट) से भरपूर होता है जो आपके शरीर के विषहरण में भी मदद करता है. दोनों मिलकर भूख को भी नियंत्रित करते हैं और यूरिक एसिड से लेकर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर तक में फायदेमंद हैं. तो चलिए इसे बनाने की रेसेपी जान लें.

अजवाइन और टमाटर की रेसेपी

*1 अजवाइन की पत्ती या उसका डंठल (अगर डंठल न हो तो बीज का भी यूज कर सकते हैं)

* 1 मध्यम आकार का टमाटर

* 1 मध्यम आकार की गाजर

* 2-3 लहसुन की कलियां

* 1% कप वेजिटेबल स्टॉक

* 1 छोटा चम्मच ताज़ी पिसी काली मिर्च

* 1 छोटा चम्मच तेल

* नमक स्वाद अनुसार

बनाने का तरीका जान लें

* अजवाइन, टमाटर, गाजर और लहसुन को बारीक काट लें.

* एक टीस्पून तेल में भूनें.

* वेजिटेबल स्टॉक डालें और प्रेशर कुक करें.

* सामग्री को ठंडा होने के बाद ब्लेंड करें.

*नींबू और स्वादानुसार नमक डालें.

* गर्म - गर्म परोसें.

अजवाइन के फायदे

वजन घटाने के अलावा  अजवाइन कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. इस पौधे में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो इसे अधिक सूजन रोधी बनाते हैं. इसके अलावा, अजवाइन में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक हाइपोलिपिडेमिक, एंटीडायबिटिक और हाइपोटेंशन प्रभाव डालते हैं.

टमाटर के फायदे

टमाटर फैट बर्निंग अमीनो एसिड से भी भरपूर होता है. टमाटर कार्निटाइन नामक अमीनो एसिड के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो शरीर की वसा जलने की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. 4 दिनों में 2.5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement