Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stress Removal Remedy: स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने में रामबाण हैं ये आयुर्वेदिक पत्तियां, चुटकियों में दूर होगा तनाव

Ayurvedic leaves remove Depression: आयुर्वेद में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई तरह की औषधियां मौजूद हैं. आइए आज आपको उन पत्तियों के बारे में बताएं जो एंटी स्ट्रेस रेमेडी मानी जाती हैं.

Latest News
Stress Removal Remedy: स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर क��रने में रामबाण हैं ये आयुर्वेदिक पत्तियां, चुटकियों में दूर होगा तनाव

एंटी-स्ट्रेस होती है ये आयुर्वेदिक पत्तियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक तनाव कई बार डिप्रेशन का कारण बन जाता है. लंबे समय तक तनाव का रहना कई बार अवसाद में बदल जाता है. यही नहीं, बहुत अधिक तनाव कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म देता है. डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों की जड़ कहीं न कहीं तनाव से शुरू होती है. 

अगर आप तनाव या अवसाद से जूझ रहे हैं तो आपको यहां कुछ ऐसे आयुर्वेदिक पत्तियों के बारे में बता रहे हैं जो आसानी से आपके तनाव को दूर कर सकते हैं. ये ऐसी पत्तियां हैं जो आसानी से आपको मिल सकती हैं. 

तुलसी

तुलसी हर घर में आसानी से मिल जाती है. तुलसी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. शरीर को मानसिक तनाव से बचाने के लिए तुलसी बहुत अच्छी है. तुलसी कोर्टिसोल के स्तर को कम करके मानसिक संतुलन को बढ़ावा देने के लिए अच्छी है.

इसके एंटीऑक्सीडेंट शरीर को तनाव के कारण होने वाले मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं. समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है. तुलसी की गोलियों के अलावा तुलसी कैमोमाइल चाय भी बहुत अच्छी है. यह प्राकृतिक स्ट्रेस बस्टर के रूप में भी काम करता है.

ब्राह्मी

ब्राह्मी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ब्राह्मी का उपयोग बच्चों और वयस्कों दोनों द्वारा स्मृति हानि को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन जैसी समस्याओं को दूर करने में बहुत अच्छे होते हैं. ब्राह्मी अत्यधिक चिंता और तनाव को कम करने में भी मदद करती है. तनावपूर्ण स्थितियों में कारगर ब्राह्मी मानसिक तीव्रता और भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में काफी मदद करती है.

जटामांची

जटामांजी हिमालय में पाया जाने वाला एक पौधा है. यह जड़ी-बूटी बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी होती है. इस जड़ी बूटी का उपयोग मन को शांत करने के लिए भी किया जा सकता है. यह तनाव, चिंता और अनिद्रा के प्रबंधन में विशेष रूप से प्रभावी है. यह मन की शांति को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है. इस जड़ी बूटी के तनाव-मुक्ति गुणों से लाभ उठाने का एक आसान तरीका प्रदान करता है. नियमित उपयोग से आपको शांत होने और सुधार करने में मदद मिलेगी. यह नींद में सुधार के लिए भी अच्छा है.

हल्दी

हल्दी हर घर की रसोई में पाई जाती है. हल्दी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है. अच्छी सेहत के लिए हल्दी के सेवन से कई फायदे होते हैं. इसके सूजन-रोधी गुण शरीर को स्वस्थ संतुलन के साथ-साथ समग्र कल्याण बनाए रखने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement