Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbal Juice for Cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल से सिकुड़ने लगी हैं नसें तो इन हर्बल जूस को पीना कर दें शुरू, वसा लगेगी पिघलने

खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करना है तो रोज सुबह ये 5 हर्बल जूस (Herbal Juice) पीना शुरू कर दें, नसों में जमी वसा तुरंत पिघल जाएगी (Fat Accumulated in Veins Melt Immediately).

Latest News
Herbal Juice for Cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल से सिकुड़ने लगी हैं नसें तो इन हर्बल जूस को पीना कर द��ें शुरू, वसा लगेगी पिघलने

Cholesterol Melting Herbal Juice

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

ज्यादा तैलीय खाना खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. तला हुआ और कुरकुरा खाना खाने में तो अच्छा लगता है लेकिन सेहत के लिए ये इतना ही नुकसानदायक भी होता है. केवल ऑयली ही नहीं, ज्यादा मीठा खाने से भी खून में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है.और नसों में वसा बढ़ने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है.

दरअसल, शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं- अच्छा कोलेस्ट्रॉल और बुरा कोलेस्ट्रॉल. अच्छा कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों से बचाता है. ख़राब कोलेस्ट्रॉल कई खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है.  अगर आपकी नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जम चुका है तो रोज सुबह आप कुछ हर्बल जूस पीना शुरू कर दें. ये आपकी नसों में जमी वसा को ढीला कर शरीर से बहार करने में मदद कर सकते हैं.. 

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन से भरपूर होती है, जो अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जानी जाती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जो व्यक्ति ग्रीन टी पीता है, उसका टोटल और एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है. 

2. चुकंदर और गाजर का रस
चुकंदर में नाइट्रेट उच्च मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता को बढ़ाता है. गाजर, जो बीटा-कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर होती है, कोलेस्ट्रॉल अवशोषण को संशोधित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है. 

3. टमाटर का जूस
जिन लोगों को खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उनके लिए टमाटर का जूस फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, टमाटर में लाइकोपीन नामक गुण होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. 

4. संतरे का जूस
संतरे का जूस विटामिन-सी से भरपूर होता है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में भी मदद करता है. इसके अलावा संतरे का जूस पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. 

5. चिया बीज और सोया दूध
चिया बीज को सोया दूध के साथ मिलाने से भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिल सकता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement