Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Clove Water Benefits: रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं 2 लौंग, जानें जादुई फायदे

दिखने में छोटी और स्वाद में थोड़ी कड़वी लौंग कई गुणों से भरपूर होती है. ये गर्म मसाला सेहत के लिए कई फायदे देता है और आयुर्वदे में इसे गर्म पानी से लेने के एक नहीं कई फायदे बताए गए हैं.

Latest News
Clove Water Benefits: रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं 2 लौंग, जानें जादुई फायदे

Clove Water Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जिससे तनाव, पेट की बीमारियां, पार्किंसंस रोग, शरीर में दर्द जैसी कई गंभीर समस्याएँ दूर होती हैं. रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ दो लौंग खाना जादू की तरह काम करता है.

लौंग का इस्तेमाल आमतौर पर भारतीय घरों में व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा, यह एक औषधीय मसाला है जो शरीर के लिए जादू की तरह काम करता है. वैज्ञानिक रूप से साइज़ियम एरोमेटिकम के नाम से जानी जाने वाली लौंग को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासकर आयुर्वेद के अनुसार. अगर नियमित रूप से लौंग का सेवन किया जाए तो औषधीय गुणों से भरपूर लौंग पेट की बीमारियों के साथ-साथ दांत दर्द और गले के दर्द से भी राहत दिला सकती है. 


दिखने में छोटी और स्वाद में थोड़ी कड़वी लौंग कई गुणों से भरपूर होती है. लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जिससे तनाव, पेट की बीमारियाँ, पार्किंसंस रोग, शरीर में दर्द आदि समस्याएँ दूर रहती हैं. लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के अलावा विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं.

आमतौर पर लौंग का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन अगर इसका सेवन सोने से पहले किया जाए तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है. 

लौंग का सेवन कैसे करें
लौंग में कंकोक्टिंग एजेंट होता है जो इसे आंतरिक और त्वचा दोनों पर उपयोगी बनाता है. इसका फायदा पाने के लिए रात को सोने से पहले 2 लौंग चबाएं. इसके बाद 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें. इससे मुंहासे समेत कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. 

लौंग और गर्म पानी के स्वास्थ्य लाभ

  1. रात के समय लौंग का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी, डायरिया जैसी पेट की समस्याओं से राहत मिलेगी. साथ ही पाचन तंत्र भी सही तरीकों से काम करता है. 
  2. लौंग एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. इसमें एक निश्चित प्रकार का सैलिसिलेट होता है जो मुँहासे से निपटने में मदद कर सकता है.
  3. अगर आपके दांतों में कीड़े हैं तो गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करने से इससे छुटकारा मिल जाएगा. यह दांत दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है. 
  4. लौंग के सेवन से मुंह से दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं. इसके साथ ही यह जीभ और गले के ऊपरी हिस्से से भी बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है.
  5. यह गले की खराश और दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 
  6. अगर आप हाथ-पैर कांपने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ 1-2 लौंग का सेवन कर सकते हैं. कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिलेगा. 
  7. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर है तो रोजाना लौंग का सेवन करना शुरू कर दें
  8. सर्दी, खांसी, वायरल इंफेक्शन, ब्रोंकाइटिस, साइनस, अस्थमा आदि की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना लौंग का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement