Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: ग्रीन टी, कॉफी और चाय क्या पीना है ज्यादा बेहतर? जानें कब पीनी चाहिए कौन-सी चीज

Tea, Green Tea And Coffee: चाय-कॉफी के शौकीनों को यह जानना जरूरी है कि इन दोनोंं में से क्या ज्यादा फायदेमंद होता है. आइये इसके बारे में बताते हैं.

Latest News
Health Tips: ग्रीन टी, कॉफी और चाय क्या पीना है ज्यादा बेहतर? जानें कब पीनी चाहिए कौन-सी चीज

Tea or Coffee Which is More Healthy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Tips: लोगों के दिन की शुरुआत अक्सर चाय-कॉफी के साथ होती है. कई लोगों को चाय तो किसी को कॉफी पीना पसंद होता है. चाय-कॉफी (Chai Coffee) न मिलने पर अधूरा-अधूरा सा लगता है. बहुत से लोग चाय-कॉफी के इतने शौकीन होते हैं कि एक दिन में कई कफ पीते हैं. क्या आप जानते हैं कि चाय, कॉफी और ग्रीन टी इन तीनों में से क्या ज्यादा बेहतर (Tea or Coffee Which is More Healthy) होता है. मॉर्निंग ड्रिंक चाय, कॉफी और ग्रीन टी (Tea, Green Tea And Coffee) तीनों में ही अधिक कैफीन होता है. चलिए जानते हैं कि इनमें से क्या पीना सेहत के लिए बेहतर होता है.

चाय, कॉपी या ग्रीन टी क्या है ज्यादा बेहतर (Tea or Coffee Which is More Healthy)
ग्रीन टी

ग्रीन टी में 47 मिली ग्राम कैफीन होता है. यह पाचन के लिए फायदेमंद होती है. ग्रीन टी का नियमित सेवन करते रहने से पाचन अच्छा रहता है और यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. वेट लॉस के लिए भी सुबह की दूध वाली चाय को छोड़कर ग्रीन टी पीना शुरू कर दें. आप खाने के बाद एक कप ग्रीन टी ले सकते हैं.


Blood Sugar Control के लिए खाली पेट पिएं ये Ayurvedic Drink, काबू में रहेगी डायबिटीज


चाय
पाचन और पेट से जुड़ी समस्या होने पर चाय पीने से परहेज करना चाहिए. यह पाचन को धीमा करती है. अगर थकावट और सुस्ती हो रही है तो कॉफी से बेहतर चाय पी सकते हैं. आपको दिन में ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए. एक दिन में 2-3 कप चाय का ही सेवन करें.

कॉफी
कैफीन बॉडी को एक्टिव करने का काम करता है. कैफीन मसल्स और माइंड को शांत भी करता है. कॉफी के एक कप में 95 मिली ग्राम तक कैफीन होता है. आप सुबह थोड़ी मात्रा में कॉफी पी सकते हैं. हालांकि कॉफी पीने से एलर्जी भी हो सकती है अगर आपको इससे एलर्जी है तो ऐसे में इसे अवॉयड करना चाहिए. ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को कॉफी पीने से परहेज करना चाहिए. कॉफी पीने से नींद से जुड़ी समस्या भी हो सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement