Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Contact Lens में लगा बैक्टरिया खा गया 21 साल के लड़के की आंख, इस एक गलती से गवां दी रोशनी

Contact Lens लगाने की वजह से फ्लोरिडा में रहने वाले एक 21 साल के लड़के की आंख की रोशनी चली गई. इसके पीछे की वजह मांस खाने वाला बैक्टीरिया है.

Contact Lens में लगा बैक्टरिया खा गया 21 साल के लड़के की आंख, इस एक गलती से गवां दी रोशनी

Image Source: Instagram/Mike Krumholz

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बदलते लाइफस्टाइल और ऑफिस या घर में पूरे दिन लैपटॉप व फोन की स्क्रीन पर नजर गड़ाए रहने की वजह से लोगों को आंखों से जुड़ी कई तरह की परेशनियों का (Eye Problems) सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं इसकी वजह से कई लोगों के आंखों की रोशनी भी कम हो रही है. ऐसे में कई लोग चश्‍मा लगाने के बजाय कॉन्‍टैक्‍ट लेंस (Contact Lens Worst Effects) लगाना पसंद करते हैं और उसमें भी कई लोग ऐसे होते हैं जो कॉन्टैक्ट लेंस लगाकर सो तक जाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इसकी वजह से आपके आंखों की रोशनी जा सकती है. 

दरअसल दुनियाभर में कई ऐसे जानलेवा बैक्टीरिया हैं जो शरीर के कुछ अंगों को हमेशा के लिए खा सकते हैं. साइंस की भाषा में इन्हें मांस खाने वाला बैक्टीरिया (Flesh Eating Bacteria) कहा जाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.
 

मांस खाने वाले बैक्टीरिया ने खा ली 21 साल के लड़के की आंख 

दरअसल, ऐसे ही एक बैक्टीरिया ने फ्लोरिडा में रहने वाले 21 साल के लड़के की आंख खा ली. यह सुन कर भले ही आपको इस बात पर विश्वास न हो रहा हो पर असल में इस बैक्टीरिया ने लड़के की कॉर्निया को खा लिया. ये घटना लड़के की एक बड़ी लापरवाही का परिणाम है. 

यह भी पढ़ें-  Eye Care Tips: कम या धुंधला आता है नजर तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

बस 40 मिनट की नींद बन गई सजा

दरअसल, लड़का कॉन्टेंट लेंस लगाकर एक झपकी ले रहा था और लगभग 40 मिनट बाद जब उसने अपनी आंख खोली तो पाया कि उसकी आंखों की रोशनी जा चुकी है. लड़का अपनी बाईं आंख में आंशिक रूप से अंधा हो चुका था. लड़के को यह विश्वास नहीं हो रहा था कि मांस खाने वाले एक बैक्टीरिया ने उसकी आंख को खा लिया है. 


क्या है मांस खाने वाला बैक्टीरिया- (What Is Flesh Eating Bacteria)

ये बैक्टीरिया यानी Acanthamoeba keratitis मांस खा सकता है. असल में ये एक प्रकार का सिंगल सेल अमीबा (Amoeba) है जो आंखों में जा कर कॉर्निया के लेयरिंग को नुकसान पहुंचाता है. इसके अलावा अगर ये इंफेक्शन ज्यादा देर रह जाए तो, ऐसी स्थिति में ये आपके आंखों के टिशूज को पूरी तरह से नुकसान कर सकता है.

यह भी पढ़ें- Eye Care Tips: आई ड्रॉप्स से लेकर पलक झपकाने तक न करें ऐसी गलतियां, आंखों को पहुंचता है नुकसान

ये बैक्टीरिया परजीवियों, मिट्टी, धूल और ताजा पानी की झीलों में पनपता है. डॉक्टर के मुताबिक, बैक्टीरिया कॉन्टेंट लेंस पर रह गया था और नींद के दौरान ये कॉर्निया तक पहुंच गया और फिर यह इंफेक्शन का कारण बना और लड़के के कॉर्निया को खा गया. 

आप भी करते हैं कॉन्टेंट लेंस का इस्तेमाल तो इस बात का रखें ध्यान 

ऐसे में अगर आप भी कॉन्टेंट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि कभी भी कॉन्टेंट लेंस लगाकर न सोएं. इसके अलावा कॉन्टेंट लेंस की साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें वरना आप भी इस घटना के शिकार हो सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement