Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cooling Seeds: चिलचिलाती गर्मी और हिटवेव में भी बॉडी को ठंडा रखेंगे ये 6 तरह के बीज, स्किन भी करेगी ग्लो

गर्मियों में ज्यादा तापमान और हिटवेव सेहत को बिगाड़ देती है. ऐसी स्थि​ति से बचने के लिए इन 6 सीड्स का पानी पीना शुरू कर दें. चिलचिलाती गर्मी में भी शरीर अंदर से ठंडा रहेगा. 

Cooling Seeds: चिलचिलाती गर्मी और हिटवेव में भी बॉडी को ठंडा रखेंगे ये 6 तरह के ब�ीज, स्किन भी करेगी ग्लो
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Coolin Seeds For Summer) गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और हिटवेव ने हालत खराब दी है. इस तापमान में थोड़ी भी लापरवाही आपको बहुत ज्यादा बीमारी कर सकती है. धूप में चक्कर आने से लेकर लू लगने पर उल्टी और घबराहट जैसी दिक्कतें हो जाती हैं. अगर आपको भी ऐसी कुछ समस्याएं दिखती हैं तो तुरंत अपनी डाइट में बदलाव कर लेें. डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो आपके शरीर को ठंडा रखें. डिहाड्रेशन से बचाएं. 

इसके लिए डाइट में सिर्फ ये छह सीड्स शामिल कर लें. इन्हें खाने से बॉडी अंदर से कूल और हाइड्रेट रहेगी.लू का खतरा भी दूर हो जाएगा, लेकिन इसके लिए आपको इन सीड्स को नियमित रूप से खाना होगा. आइए जानते है 

जीरा 

सब्जी से लेकर रायता बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाले जीरे की तासीर ठंडी होती है. इसके बीजों का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. गर्मियों में जीरा पानी शरीर को ठंडा रखता है. हर दिन एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह इसे छानकर पानी लें. 

इलायची

मुंह से लेकर पाचन क्रिया को सही रखने वाली इलायची हार्ट बर्न और बॉडी रिलैक्स पहुंचाने में भी फायदेमंर है. यह शरीर को ठंडक पहुंचाती है. इसे गर्म पानी के खाने पर भी शरीर अंदर से ठंडा रहता है. इसे आइस्ड टी में भी डाला जा सकता है.  

मेथी के दाने 

खाने के साथ आयुर्वेद में मेथी के दानों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह मेथी का कई गुणों से भरपूर होना है. मेथी क बीज शरीर के तापमान को जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ने देते. मेथी के दानों को रात में भिगोकर सुबह में इसे छानकर पानी पी लें. 

धनिया के बीज

धनिया सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. यह शरीर में टॉक्सिंस को बाहर कर ठंडक पहुंचाता है. धनिये के बीजों चाय या फिर पानी भिगोकर पीना दोनों ही बेहतर है. यह गर्मी से राहत पहुंचाते है. 

सब्जा 

सब्जा तुलसी के बीजों को कहा जाता है. इनका सेवन करने से शरीर का तापमान चिलचिलाती गर्मी में भी ठंडा रहता है. सब्जा के बीजों को फलूदा, स्मूदी मे डालकर खाया जा सकता है. 

सौंफ

खाने के बाद माउथ फ्रेशनर का काम करने वाले सौंफ भी कूलिंग सीड्स में से एक है. गर्मी में इसका सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है. यह पेट की दिक्कतों को भी दूर कर देती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement