Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Raw Garlic Benefits: बासी मुंह लहसुन चबाना इन 7 बीमारियो की है दवा, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल-बीपी तक होगा कम

आपके किचन में मौजूद लहसुन क्या आपको पता है 5 गंभीर बीमारियों की जबरदस्त दवा है. इसे बासी मुंह खाना बेहद फायदेंमंद होता है.

Latest News
Raw Garlic Benefits: बासी मुंह लहसुन चबाना इन 7 बीमारियो की है दवा, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल-बीपी तक होगा कम

garlic medicinal properties

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लहसुन न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, ब्लकि ये कई बीमारियों में दवा की तरह काम करता है. संभव है कि इसी तेज महक कई लोगों को पसंद न हो लेकिन जब आपको इसके औषधिय गुणों के बारे में पता चलेगा तो आप इसकी महक को भी दरकिनार कर देंगे.

लहसुन में मौजूद सल्फर यौगिक इसका सबसे बड़ा गुण है. इसके अलावा इसमें  विटामिन बी6 और सी, फाइबर, मैंगनीज और कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं जो शरीर में कई तरह की कमी को दूर करते हैं और कई बीमारियों में इसका रस या तेल दवा का काम करता है. तो चलिए कच्चे लहसुन के फायदों के बारे में जान लें.

'हिमालयन वियाग्रा' के नाम से मशहूर ये जड़ी, यौन उत्तेजना बढ़ाकर कमजोरी को करती है दूर

लहसुन के इन गुणों को जान लें, नहीं करेंगी ये बीमारियां परेशान

ऑर्थराइटिस-एड़ियों और जोड़ों के दर्द में लाभकारी

लहसुन का रस और तेल सूजन रोधी होता है. यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द और सूजन है, तो उन्हें लहसुन के तेल से मालिश करें. आर्थराइटिस फाउंडेशन गठिया से उपास्थि क्षति को रोकने में लहसुन के रस को बेहद इफेक्टिव मानता है. तो अगर आपको एड़ियों या जोड़ों में दर्द है तो खाली पेट लहसुन जरूर खाएं.

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
शोध यह भी बताते हैं कि लहसुन आपकी धमनियों और रक्तचाप पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. लाल रक्त कोशिकाएं लहसुन में मौजूद सल्फर को हाइड्रोजन सल्फाइड गैस में बदल देती हैं जो हमारी रक्त वाहिकाओं का विस्तार करता है, जिससे रक्तचाप को नियंत्रित करना आसान हो जाता है.

लहसुन चबाने से कम होगा वजन
सुबह बासी मुंह लहसुन चबाने और पानी पीने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि ये मेटाबॉलिक रेट को हाई कर देता है और भूख को दबाने का काम करता है.लहसुन में पाए जाने वाले यौगिक फैट बर्निंग का काम करते हैं जिस वजह से यह सबसे बढ़िया वजन कम करने वाला फूड है.

ये फल-सब्जियां नसों से निचोड़ लेंगी सारी चर्बी, कम होने लगेगा खून में जमा कोलेस्ट्रॉल

एथलीट फुट का इलाज करता है
लहसुन फंगस से भी लड़ता है. यदि आपको एथलीट फुट है, तो खुजली पैदा करने वाले कवक पर हमला करने के लिए अपने पैरों को लहसुन के पानी में भिगोएं या अपने पैरों पर कच्चा लहसुन रगड़ें.

लहसुन करता है कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम
लहसुन कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल के स्तर को 10 से 15 प्रतिशत तक कम करता है.इसके अलावा लहसुन खाने से  एचडीएल यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. ये रक्त में जमी वसा को गलाता है और नसों की ब्लॉकेज को खोलता है.

कैंसर की रोकथाम में मददगार
लहसुन खाने से कोलन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. आयोवा महिला स्वास्थ्य अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं नियमित रूप से अन्य सब्जियों और फलों के साथ लहसुन खाती हैं, उनमें कोलन कैंसर होने की संभावना 35% कम होती है.

अल्जाइमर और डिमेंशिया से बचाव
लहसुन में उच्च एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके शरीर में किसी भी ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में मदद करते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट गुण मनोभ्रंश और अल्जाइमर जैसी कुछ संज्ञानात्मक बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं. 

बच्चों के फोन की लत से कमजोर हो रही हैं आंखें, Eyesight रखना है मजबूत तो खिलाएं ये 5 सब्जियां

तो इतने फायदे जानने के बाद भला क्या आप अब भी लहसुन खाने से दूर रहेंगे?

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement