Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dry Lips Causes: स्मोकिंग ही नहीं, होंठ काले होने के पीछे हैं ये 4 बड़ी वजह, न बरतें लापरवाही

Dark Lips Causes: केवल स्मोकिंग ही नहीं, इन 4 कारणों की वजह से होंठ काले नजर आने लगते हैं. यहां जानिए इसके बारे में...

Dry Lips Causes: स्मोकिंग ही नहीं, होंठ काले होने के पीछे हैं ये 4 बड़ी वजह, न बरतें लापरवाही

स्मोकिंग ही नहीं, होंठ काले होने के पीछे हैं ये 4 बड़ी वजह, न बरतें लापरवाही

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः महिलाएं अपने होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अलग अलग तरह-तरह के लिपस्टिक शेड या लिप ग्लॉस आदि का सहारा लेती हैं. लेकिन, कई बार एजिंग से (Dark Lips) लेकर सन एक्सपोजर तक का असर लिप्स पर पड़ता है और इससे होंठ काले नजर आने लगते हैं. इस स्थिति में ज्यादातर महिलाएं अपने डार्क लिप्स को छिपाने की कोशिश करती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके डार्क लिप्स के पीछे केवल (Dark Lips Causes) यही वजह नहीं हो सकती हैं. कुछ और कारण भी हैं जिसकी वजह से लिप्स काले नजर आने लगते हैं. ऐसे में अगर समय रहते हुए इनपर ध्यान दिया जाए तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे (Dark Lips Traitement) कारणों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी वजह से लिप्स काले नजर आने लगते हैं...

लिपस्टिक से एलर्जी

बता दें कि एक्सपायर्ड या सस्ती लिपस्टिक भी आपके होंठ को काला कर सकता है. इसके इस्तेमाल से अक्सर डार्क लिप्स की समस्या देखने को मिलती है. इतना ही नहीं, लिपस्टिक में मौजूद केमिकल होंठों को नुकसान पहुंचाते हैं   और लिप्स को काला बनाने का काम करते हैं. इसके अलावा एलर्जी होने से होठों पर हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है, जिससे होंठों का रंग डार्क हो जाता है.  ऐसे में लिपस्टिक का इस्तेमाल करते समय उसको चेक जरूर कर लें. 

बारिश के बाद फैल रही है आंखों से जुड़ी ये बीमारी, ये लक्षण दिखें तो न करें इग्नोर

धूम्रपान से

अक्सर लोग ये कहते हुए मिल जाते हैं कि जो लोग धूम्रपान करते हैं उनके होंठ काले पड़ जाते हैं. इसके पीछे की वजह शायद आपको भी पता होगी कि धूम्रपान के साथ कैफीन का बहुत ज्यादा सेवन से आपके लिप्स डार्क हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं लिप्स की रंगत बनी रहे और वो डार्क नजर न आएं, तो जितना जल्द हो सके अपनी ये आदत छोड़ दें. इससे आपको डार्क लिप्स की समस्या नहीं होगी. 

डिहाइड्रेशन

शरीर में पानी की कमी के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं,  शरीर में पानी की कमी से होठों का रंग भी काला पड़ सकता है. बता दें कि डिहाइड्रेशन होने पर होंठ सिर्फ फटते और ड्राई ही नहीं होते बल्कि वो हद से ज्यादा काले नजर आने लगते हैं. इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें और खूब पानी पिएं. इससे आपके होंठ काले नहीं पड़ेंगे. 

Eyesight: आंखों में ये धब्‍बे हाइपरटेंशन और हाई कोलेस्ट्रॉल का भी हैं साइन, ऐसे पहचानें लक्षण

डेड स्किन के कारण

बता दें कि स्किन जैसे ही होंठों को भी समय-समय पर एक्सफोलिएट करते रहना जरूरी होता है वरना डेड स्किन की लेयर जमा हो जाती है और इसकी वजह से होंठ काले नजर आने लगते हैं. होंठों को एक्सफोलिएट करने के लिए आपको मंहगे स्क्रब खरीदने की नहीं जरूरत बल्कि घर में ही नींबू और चीनी का स्क्रब तैयार कर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको जल्द ही फायदा मिलेगा और आपके काले होंठ गुलाबी नजर आने लगेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement