Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dark Neck Remedy: तेज धूप की वजह से गर्दन पड़ गई है काली? शहद में मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें, चुटकियों में दूर होगी समस्या

Dark Neck Remedy: धूप की वजह से हाथ, पैर और गर्दन पर कालापन आ जाता है. इन उपायों की मदद से आप इन्‍हें घर पर ही आसानी से हटा सकते हैं.. 

Dark Neck Remedy: तेज धूप की वजह से गर्दन पड़ गई है काली? शहद में मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें, चुटकियों में दूर होगी समस्या

 तेज धूप की वजह से गर्दन पड़ गई है काली? शहद में मिलाकर लगाएं ये 3 चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तेज धूप, गर्मी और पसीने के कारण कई बार गर्दन काला पड़ (Dark Neck Remedy) जाता है, जो दिखने में बहुत ही गंदा लगता है. इससे बचने के लिए लोग सनस्‍क्रीन लगाते हैं, जो काफी हद तक फायदेमंद साबित होता है. लेकिन कई बार इन सब के बावजूद सन टैनिंग हो जाती है. ऐसे में इन्‍हें हटाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. खासतौर पर गर्दन (Neck Tanning) पर हुई टैनिंग बहुत ही जिद्दी होते हैं और ये बहुत ही भद्दे भी दिखते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं. 

दरअसल हम बात कर रहे हैं शहद की, जी हां, काली पड़ चुकी गर्दन पर शहद में कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से कालापन दूर होता है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में. 

गर्दन की टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय   

शहद के साथ नींबू और बेसन मिलाएं

आप टैनिंग हटाने के लिए शहद के साथ नींबू और बेसन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन लें और उसमें एक चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच नींबू का रस मिला लें. इसके बाद इसे आधे घंटे तक स्किन पर रहने दें. इसके बाद हाथों को गीला करें और अब इनसे स्किन को रगड़ें और फिर स्किन को धोकर साफ कर लें.

यह भी पढ़ें- पूरे दिन होती रहती है खुजली, नीम-तुलसी के साथ अपनाएं ये घरेलू उपाय

शहद के साथ हल्दी और दूध मिलाएं

शहद के साथ हल्दी और कच्चे दूध का इस्‍तेमाल कर स्किन को दागरहित बनाया जा सकता है. इसके लिए आप एक कटोरी में दो से तीन चम्‍मच हल्‍दी लें और इसमें कच्‍चा दूध मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें. चाहें तो आप इसमें थोड़ा सा बेसन भी मिला सकते हैं. इस मास्‍क को प्रभावित एरिया में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद स्‍क्रब करते हुए पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: Summer Tips: शरीर में पानी की नहीं होनी चाहिए कमी, ये 5 तरीके साबित होंगे बेहद फायदेमंद

शहद के साथ कच्‍चा आलू

इसके लिए सबसे पहले एक कच्‍चा आलू कद्दूकस करें फिर इसके रस को छान लें. इसके बाद एक कटोरी में इसके रस को लें और बराबर मात्रा में शहद मिलाएं. अब इसे गर्दन, हाथ पैर या सभी प्रभावित एरिया में लगा लें और सूख जाने पर धो लें. इन मास्‍क को रेगुलर लगाने से टैनिंग तेजी से कम हो जाती है और चेहरे पर ग्‍लो आता है. लेकिन अगर आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है तो इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लेनी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement