Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Air Pollution: दिल्ली की प्रदूषित हवा सांसों के लिए ही नहीं, त्वचा के लिए भी हैं खतरनाक, ऐसे रखें स्किन का ख्याल

Delhi Air Pollution: प्रदूषण का असर सेहत पर देखने को मिलता है लोगों को सांस से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यह स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है.

Latest News
Delhi Air Pollution: दिल्ली की प्रदूषित हवा सांसों के लिए ही नहीं, त्वचा के लिए भी हैं खतरनाक, ऐसे रखें स्किन का ख्याल

Air Pollution Harmful For Skin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली का प्रदूषण खतरनाक (Delhi Air Pollution) स्तर पर पहुंच गया है. वातावरण में चारों तरफ धुंध छाई हुई हैं. बढ़ते प्रदूषण (Air Pollution) के कारण लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. प्रदूषण का असर सेहत पर देखने को मिलता है लोगों को सांस से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यह स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है. वायु प्रदूषण से त्वचा (Air Pollution Harmful For Skin) पर बहुत सारी धूल-मिट्टी और प्रदूषक तत्व जमा हो जाते हैं जिसके चलते स्किन प्रॉब्लम (Skin Care) होने लगती हैं. ऐसे में आप प्रदूषण से बचने और स्किन केयर (Protect Skin From Air Pollution) के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

प्रदूषित हवा में ऐसे करें स्किन केयर (Protect Skin From Air Pollution)
क्लीनिंग

स्किन काफी सेंसिटिव होती है ऐसे में प्रदूषण से स्किन को काफी नुकसान हो सकता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि स्किन की अच्छे से सफाई करें. पॉल्यूशन से बचने के लिए स्किन को क्लीन करना बहुत ही जरूरी होता है. फेस को साफ करने के लिए किसी फेस वॉश से करीब 30 सेकेंड से 1 मिनट तक स्किन को अच्छे से साफ करें. इससे स्किन पर जमा धूल-मिट्टी और प्रदूषक तत्व हट जाएंगे.

स्किन रखें हाइड्रेट
पॉल्यूशन से बचने और स्किन का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि स्किन को हाइड्रेट रखें. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइज करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. नारियल पानी और फलों के जूस से भी खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं.

सफेद बालों को काला कर देंगी रसोई में रखी ये 3 चीजें, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

सनस्क्रीन का इस्तेमाल
सर्दियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. यह प्रदूषण से बचाने के साथ ही आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाने का काम करेगी. सनस्क्रीन और बॉडी लोशन के इस्तेमाल से आप स्किन की देखभाल कर सकते हैं.

फेस मास्क
त्वचा को साफ करने और स्किन में जमा गंदगी को निकालने के लिए स्किन फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. एयर पॉल्यूशन के कारण त्वचा पर धूल-मिट्टी और प्रदूषक कण जमा हो जाते हैं ऐसे में फेस मास्क से स्किन का ख्याल रखें.

स्किन कवर करें
दिल्ली में हवा काफी खराब हो गई हैं. पॉल्यूशन का स्तर बढ़ जाने की वजह से जब भी बाहर जाएं तो फेस को कवर करके रखें. आप मास्क लगाकर ही बाहर निकलें. यह स्किन के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है. आप इन तरीकों से एयर पॉल्यूशन में अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement