Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: ब्लड से शुगर को सोख लेती है ये सफेद जड़ी, बिगड़ा हुआ डायबिटीज भी होने लगेगा कंट्रोल

Diabetes अगर आपकी बिगड़ गई है तो आपके लिए एक देसी जड़ी-बूटी बहुत काम आएगी. इस सफेद जड़ी में शुगर को सोखने की अद्भुत क्षमता होती है.

Latest News
Diabetes Remedy: ब्लड से शुगर को सोख लेती है ये सफेद जड़ी, बिगड़ा हुआ डायबिटीज भी होने लगेगा कंट्रोल

White Musli

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर (Blood Sugar) को मेंटेन रखना डायबिटीज (Diabetes) में बहुत मुश्किल होता है. कई बार डायबिटीज ऐसी बिगड़नी शुरू होती है कि उसे कंट्रोल करने में इंसुलिन या दवा तक फेल होने लगती है, ऐसे में आपके लिए एक सफेद जड़ी (White Herbs) अमृत बन सकती है. 

ये सफेद जड़ी है व्हाइट मूसली(White Muesli Benefits). सफ़ेद मूसली रक्त शर्करा के स्तर को कम करके डायबिटीज को मेंटेन करने में मदद कर सकती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होता है जो अग्न्याशय को नुकसान से बचाता है और साथ ही यह इंसुलिन के स्तर को सुधारने में मदद करता है. आयुर्वेदिक में सफ़ेद मूसली को कई और बीमारियों की अचूक दवा बताया गया है.

ये 11 चीजें ब्लड में घोलती हैं जहर, टाइप-2 डायबिटीज वाले कभी न खाएं, टफ्ट्स यूनिवर्सिटी ने जारी की लिस्ट

पोषक तत्वों से भरी होती है मूसली

व्हाइट मूसली को इन दिनों सुपरफूड के तौर पर प्रचारित किया जा रहा है. दरअसल, सफेद मूसली में मौजूद पोषक तत्व ही इसकी वजह हैं. व्हाइट मूसली (White Muesli Benefits) में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट , फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी इससे प्राप्त होते हैं.

क्यों है मूसली डायबिटीज में फायदेमंद

सफ़ेद मूसली में जबरदस्त हाइपोग्लाइकेमिक गुण होते हैं जो ब्लड से शुगर को सोख लेते हैं और इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी बढ़ाते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो अग्न्याशय को रिपेयर करते हैं और इंसुलिन के स्तर के सुधार लाते हैं.

गठिया के लिए सफ़ेद मूसली
सफ़ेद मूसली सैपोनिन्स में सूजन-रोधी और गठिया-रोधी गुण होते हैं. यह हिस्टामाइन और प्रोस्टाग्लैंडिंस जैसे भड़काने वाले मेडियेटर के खिलाफ कार्य कर सकता है, जो गठिया के रोगियों में दर्द और सूजन का कारण बनता है. 

कैंसर से लड़ने में मददगार 
कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादा बढ़ जाने में जानलेवा साबित हो सकती है, ऐसे में अगर आप सफेद मूसली (White Musli) का नियमित सेवन करते हैं तो खतरनाक कैंसर सेल्स में ज्यादा इजाफा नहीं हो पाएगा और इस बीमारी से लड़ने में मदद मिलेगी.

क्या हेल्थ पाउडर ड्रिंक्स आपके बच्चे को डायबिटीज का शिकार या स्वाद का बना रहे आदी?  

इम्यूनिटी होगी बूस्ट
कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद लगातार रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की बात की जा रही है, ऐसे में आप सफेद मूसली का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इस जड़ी बूटी से इम्यूनिटी प्रभावी तरीके से बूस्ट होती है और संक्रमण से बचाव हो जाता है.

क्या डायबिटीज में चीनी का विकल्प गुड़ हो सकता है? जानिए ब्लड शुगर हाई होगा या नहीं

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement