Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर देंगे ये 5 फूड्स, आज ही बना लें डाइट का हिस्सा

Control High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या खराब खान-पान की वजह से होती है. अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की वजह से परेशान है तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर आराम पा सकते हैं.

Latest News
High Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर देंगे ये 5 फूड्स, आज ही बना लें डाइट का हिस्सा

Control Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ (High Cholesterol) जाना सेहत के लिए बहुत ही बेकार होता है. कोलेस्ट्रॉल एक मोम की तरह पदार्थ होता है जो ब्लड में बढ़ जाए तो ब्लड फ्लो में दिक्कत होती है. अगर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बहुत ज्यादा हाई हो जाए तो दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे की हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या खराब खान-पान की वजह से होती है. अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की वजह (Tips to Control Cholesterol) से परेशान है और इसे कंट्रोल में रखना चाहते है तो डाइट (Cholesterol Diet) में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल की बीमारी के खतरे को कम करते हैं.

इन फूड्स से कम होदा हाई कोलेस्ट्रॉल (Diet For Control High Cholesterol)
नट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज के लिए ड्राई फ्रूट्स बहुत ही अच्छे होते हैं. इनमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं जो हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. किशमिश, अखरोट, काजू, बादाम और पिस्ता इन चीजों को डाइट में शामिल करके आसनी से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रख सकते हैं.

फैटी फिश
नॉनवेज खाते हैं तो डाइट में फैटा फिश को शामिल कर सकते हैं. यह ऑयली फिश होती है जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में होता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट हेल्थ के लिए अच्छी होती है.

खट्टी चीज ही नहीं, इन 5 सब्जियों से भी मिलता है भरपूर विटामिन सी, मजबूत होती है इम्‍यूनिटी

एवोकाडो
कोलेस्ट्रॉल कम करने और दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए एवोकाडो सुपरफूड की तरह काम करता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर ब्लड वैसेल्स की सूजन को कम करता है. यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखने के लिए फायदेमंद है.

सब्जी और फल
कई फल और सब्जियां भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती हैं. शककंद, भिंडी, ब्रोकली, सेब और स्ट्रॉबेरी इन चीजों को डाइट में शामिल करके कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं. इनके साथ ही फलीदार सब्जियां जैसे मटर, सेम और कई दालें भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखती है.

सोयाबीन
टोफू और सोया मिल्क जैसी चीजों से कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रख सकते हैं. सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. बॉडी में प्रोटीन के बढ़ने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इन सभी चीजों को डाइट में शामिल करके हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement