Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cucumber Side Effects: खीरा खाने के बाद पीते हैं पानी तो तुरंत बदलें अपनी ये आदत, वरना फायदे के बदले होगा नुकसान

Cucumber Side Effects: अगर आप खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो भूलकर भी ऐसी गलती न करें. क्योंकि इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है.

Cucumber Side Effects: खीरा खाने के बाद पीते हैं पानी तो तुरंत बदलें अपनी ये आदत, वरना फायदे के बदले होगा नुकसान

खीरा खाने के तुरंत बाद पीते हैं पानी तो तुरंत बदलें अपनी ये आदत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्मियों में डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ डायट में ऐसे फलों को खाने की सलाह दी जाती है, जो पानी से भरपूर होते हैं. इन्हीं में से एक है खीरा. दरअसल, खीरे में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है, जो डिहाइड्रेशन की (Cucumber Side Effects) समस्या से बचाता है. लेकिन, कुछ लोगों के मन में खीरा खाने को लेकर कई तरह के सवाल उठते हैं. जैसे इसे खाने के बाद पानी पी सकते हैं या नहीं? या फिर खाली पेट खीरा खाना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदाक? अगर (Right Way To Eat Cucumber) आपके मन में भी ये सवाल हैं, तो अंत तक इस लेख को जरूर पढ़ें. 

खीरा खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी

गर्मियों में खीरा खाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं. इसमें 95 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है और ऐसे में अगर आप खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो इससे आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है.  दरअसल, खीरा खाने के बाद पानी पीने से इसमें मौजूद पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और इसे पचने में भी काफी समय लगता है. इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीना पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें:  Heart Swelling Symptoms: दिल पर सूजन आते ही शरीर में दिख जाते हैं ये 7 लक्षण, अनदेखा करने पर जा सकती है जान

खाली पेट खीरा खाना सेहत के लिए है फायदेमंद

रोजाना सुबह खाली पेट खीरा खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. यह शरीर को हाइड्रेटेड करने के साथ टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मददगार होता है. 

वजन कम करने में है मददगार

आप अपने वेट लॉस डायट में खीर शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो फैट्स को कम करने में मददगार होता है. साथ ही इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Excess Salt Symptoms: ज्यादा नमक हाई BP-हार्ट अटैक का बनता है कारण, शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं बढ़ गया है सोडियम लेवल

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement