Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dry Nose Home Remedy: सर्दियों में इन कारणों से बार-बार सूख जाती है नाक, बचाव के अपनाएं ये उपाय

Dry Nose Treatment: नाक सूखने के कारण ठीक से सांस लेने में भी परेशानी होती है. आज आपको बंद और ड्राई नाक की प्रॉब्लम को दूर करने के बारे में बताते हैं.

Latest News
Dry Nose Home Remedy: सर्दियों में इन कारणों से बार-बार सूख जाती है नाक, बचाव के अपनाएं ये उपाय

Dry Nose Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों में जब मौसम करवट लेता है तो कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम होने लगती है. कई बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं. ठंड में स्किन प्रॉब्लम से लेकर सर्दी-खांसी तक की समस्या होती है. जुकाम से संबंधित नाक बहने या सूखने के कारण भी व्यक्ति परेशान (Dry Nose In Winters) हो जाता है. इनमें से सबसे खतरनाक नाक सूखने की समस्या होती है. नाक सूखने के कारण (Dry Nose Causes) ठीक से सांस लेने में भी परेशानी होती है. तो चलिए आपको सर्दियों में नाक सूखने (Dry Sinus) के कारण और इनसे बचाव के तरीकों (Dry Nose Treatment) के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में इन कारणों से सूख जाती है नाक (Dry Nose Causes)
- सर्दियों में अक्सर सर्दी-जुकाम के कारण बार-बार नाक सूख जाती है. नाक के ड्राई होने को ड्राई साइनस भी कहते हैं. नाक के सूखने से बहुत ही परेशानी होती है.
- प्रदूषण के कणों को नाक में जाने की वजह से भी नाक सूख जाती है. डिहाइड्रेशन की वजह से भी ड्राई नाक की प्रॉब्लम हो सकती है.
- नाक सूख जाने की वजह से गले साइनस का दर्द होने लगता है और कई बार मुंह भी सूख जाता है.

सूखी नाक की समस्या को ऐसे करें दूर (Dry Nose Home Remedy)
भाप लेना

गर्म पानी की भाप लेने से नाक की ड्राईनेस को दूर कर सकते हैं. पानी की भाप लेने से जुकाम की समस्या को भी दूर कर सकते हैं. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना भी जरूरी होता है.

 

Pregnant Lady और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए खतरनाक है Air Pollution

बादाम का तेल
नाक में बादाम के तेल को डालकर नाक में नमी को बनाए रख सकते हैं. आप चाहे तो बादाम के तेल रूई की मदद से नाक के अंदर भी लगा सकते हैं. इससे नाक की ड्राईनेस दूर होगी.

नारियल का तेल
सर्दियों में स्किन के लिए नारियल का तेल बहुत ही अच्छा होता है. स्किन के साथ ही नाक के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे नाक में डालने या लगाने से सूखापन दूर होता है.

नेजल स्प्रे का इस्तेमाल
अगर आप नाक की ड्राईनेस से बहुत ही ज्यादा परेशान हैं तो नेजल स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि आपको इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से भी परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement