Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Easy Winter Hacks: क्या आपको लगती है ज्यादा ठंड? काम आ सकते हैं ये सिंपल हैक्स

सर्दी के मौसम में अक्सर कई लोगों को ज्यादा ठंड महसूस होती है, जिसके चलते उन्हें कई तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ता है. 

Easy Winter Hacks: क्या आपको लगती है ज्यादा ठंड? काम आ सकते हैं ये सिंपल हैक्स

क्या आपको लगती है ज्यादा ठंड? काम आ सकते हैं ये सिंपल हैक्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. मौसम के बदलते ही कई चीजों में बदलाव होने लगता है. इस मौसम में सभी की कोशिश यही रहती है कि कैसे खुद को गर्म रखें? सर्दियों में कुछ लोग बहुत एक्टिव होते हैं, लेकिन कुछ लोग इस मौसम में ठंड से ज्यादा परेशान होते हैं. सर्दी के मौसम में अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हैक्स  (Easy Winter Hacks) के बारे में जो सर्दी में आपके काम को थोड़ा आसान बना देंगे. चलिए जानते हैं इन आसान हैक्स के बारे में...

जरूर पहनें मोजे, कैप और दस्ताने 

सर्दी के मौसम में अगर पैर ठंडे हों तो आपकी पूरी बॉडी ठंडी रहती है इसकी वजह से आपको ठंड अधिक लगता है. ऐसे ही हाथ और सिर में हवा लगने से भी हमें बहुत ठंड लगती है. ऐसे में शरीर को गर्म रखने का सबसे अच्छा तरीका है की ठंड के दौरान दस्त दस्ताने, सॉक्स और कैप पहनकर रखें. इन्हें आप न केवल बाहर निकलते समय ही नहीं घर में रहते हुए भी पहनकर रखें. ऊनी दस्ताने, जुराबें और कैप आपको ठंड से बचाए रखने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ेंः भारी कंबल-रजाई आसानी से घर में करें इस ट्रिक्स से साफ, बच जाएंगे ड्राई क्लीनिंग के पैसे

सरसों का तेल और लहसुन-

सरसों का तेल शरीर में गर्मी पैदा करता है, ऐसे में अगर इसे लहसुन के साथ मिला लिया जाए तो ये इंस्टेंट रिलीफ दे सकता है. इसके लिए सरसों के तेल में 1-2 लहसुन की फांक डालकर गर्म कर लें, जब ये अच्छे से गर्म हो जाए तो लहसुन को निकाल लें और हल्का गुनगुना होने पर इसका इस्तेमाल करें. 

कैफीन करेगी नुकसान

कैफीन और निकोटीन सर्दियों में एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, लेकिन इसका नुकसान यह है कि ये आपकी नसों को सिकोड़ने का काम काम करता है और ब्लड फ्लो को कम करता है. इससे आपके हाथ और पैर ज्यादा ठंडे हो जाएंगे. इसलिए कैफीन को लिमिटेड ही पिएं, इसे आप ज्यादा पीने की कोशिश करेंगे तो थोड़ी देर के लिए गर्मी तो लगेगी पर उसके बाद आपको ज्यादा ठंड महसूस होगी.

ये भी पढ़ेंः Socks साफ करने के लिए ये शानदार Hacks आएंगे काम, आप भी करें ट्राय

मोटे और ज्यादा लेयर में कपड़े न पहनें 

सर्दियों में हमेशा ऐसा लगता है कि अगर हम मोटे कपड़े या परत दर परत दो से तीन लेयर में कपड़े पहन लेंगे तो ये हमारे लिए अच्छा होगा. इससे ठंड कम लगेगी लेकिन यह आपके लिए समस्या बन सकता है.  ज्यादा मोटे कपड़े और लेयरिंग में कपड़े पहनने से आपको सफोकेशन भी हो सकता है. ऐसे में आप सर्दियों विंडचीटर का प्रयोग करें जो की हवा को रोक सके. ऐसा करने से आपको ठंड कम लगेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement