Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good Cholesterol Remedy: ये 5 चीजें धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को काटेंगी, बढ़ेगा गुड कोलेस्ट्रॉल तो हार्ट अटैक का रिस्क होगा कम

ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल का सामान्य स्तर हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है. इन 5 खाद्य पदार्थों को खाकर दिल की बीमारी से बच सकते हैं.

Latest News
Good Cholesterol Remedy: ये 5 चीजें धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को काटेंगी, बढ��़ेगा गुड कोलेस्ट्रॉल तो हार्ट अटैक का रिस्क होगा कम

 Increase Good Cholesterol 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हमारे खून में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक एलडीएल और दूसरा एचडीएल. इन दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल में से खराब कोलेस्ट्रॉल एलडीएल है. अगर खून में इसका स्तर बढ़ जाए तो हार्ट अटैक- स्ट्रोक जैसी घातक बीमारी से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है.

दूसरी ओर एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल है. ब्लड में इस कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से दिल का दौरा, स्ट्रोक और परिधीय धमनी रोग जैसी कई बीमारियों को रोका जा सकता है. इसलिए डॉक्टर सभी को एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने की सलाह देते हैं.

लेकिन समस्या यह है कि दुनिया में ऐसी कोई दवा नहीं खोजी गई है जो अच्छे लिपिड के स्तर को उल्लेखनीय रूप से बढ़ा सके. तो सवाल यह है कि एचडीएल कैसे बढ़ाया जाए?  हमारे पास कुछ ऐसा भोजन है जिससे इसका स्तर बढ़ जाएगा. तो इन 5 फूड्स के बारे में जानें और इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें. 

1.  जैतून के तेल में पकाएं
यदि आप अपने एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके जैतून के तेल की खुराक लेने का प्रयास करें. क्योंकि इस तेल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर रखते हैं. इसलिए नियमित रूप से इस तेल में पका खाना खाने से दिल को दुरुस्त होने में समय नहीं लगेगा. 

2.  साबुत अनाज समस्या का समाधान करेगा
आपके खाने में अनाज के सभी भाग मौजूद होते हैं. इसमें अत्यधिक लाभकारी घुलनशील फाइबर भी होता है जो ब्लड में लाभकारी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए यदि आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो अपने दैनिक आहार में साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज की होलग्रेन ब्रेड, ब्राउन चावल, मिलेट्स जैसे ओट्स-जई, रागी, बाजरा, मक्का, सोयाबीन आदि शामिल करें. 

3.  दाल जरूर खाएं
चना-मटर तुअर या मूंग दालें घुलनशील फाइबर से भरपूर हैं और यह घटक एचडीएल बढ़ाने में अकेले काम कर सकती हैं, कोशिश करें कि इन्हें छिलका सहित खाएं. यह घटक ब्लड में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. इसलिए, अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से दाल का सेवन करना न भूलें.

4.  औषधीय फल

हमारे आस-पास मौजूद सभी फल विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की खान हैं. हेल्थलाइन का कहना है कि ये सभी सामग्रियां खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में प्रभावी हैं.सेब, संतरा, कीवी, चकोतरा, लाइम आदि मे से हर दिन कम से कम एक फल जरूर खाएं. अगर आप ये काम कर सकें तो दिल के अलावा शरीर के कई अंगों की सेहत वापस आ जाएगी.

5.  मछली खाएं
अगर आप गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना मछली खानी होगी. क्योंकि मछली में कुछ बहुत फायदेमंद वसा होते हैं जो एचडीएल स्तर को बढ़ाते हैं. इसलिए अगर मौका मिले तो रोहू, कतला, सैल्मन, मैकेरल जैसी मछलियां जरूर खाएं लेकिन बिना तले या कम तेल में क्योंकि ये मछलियां ओमेगा 3 से भरी होती हैं.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement