Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dahi Khane Ke Fayde: गर्मियों में रोजाना करें दही का सेवन, सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे

Curd Benefits In Summer: दही में कैल्शियम, विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से कई फायदे मिलते हैं.

Latest News
article-main

Curd Benefits In Summer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Curd Benefits: गर्म मौसम में सेहत को अच्छा रखने के लिए ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में दही का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है. दही में कैल्शियम, विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलत हैं. आइये आपको गर्मी में दही खाने से मिलने वाले फायदों (Curd Benefits In Summer) के बारे में बताते हैं.

दही खाने के फायदे
वजन कम करने के लिए

दही में कम कैलोरी और कम वसा होती है. यह वजन कम करने में कारगर होता है. दही में प्रोटीन भी सही मात्रा में होता है. इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है. वजन कम करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं.

बेहतर पाचन के लिए

पेट और पाचन के लिए दही अच्छा होता है. गर्मियों के मौसम में पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए आप दही खा सकते हैं. दही में हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं यह पाचन को बेहतर करते हैं.


Vitamin B12 की कमी ही नहीं, अधिकता से भी हो सकती है परेशानी, भारी पड़ सकती है ओवरडोज


मजबूत हड्डियों के लिए

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको दही का सेवन करना चाहिए. यह दांतों को भी मजबूत करता है. गर्मियों में शरीर में पोटेशियम और कैल्शियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है. इनकी पूर्ति के लिए आपको दही अच्छा ऑप्शन होता है.

हाइड्रेट रहने के लिए

दिनभर धूप में रहने और पसीना आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. आप दही का सेवन करके शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं. इसके अलावा दही खाने से तनाव को भी कम कर सकते हैं. ऐसे में नींद भी अच्छी आती है. गर्मियों में आप खाने के साथ दही का सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement