Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol Remedy: इन चीजों को भिगोकर खाने से खुलती है नसों की ब्लॉकेज, गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघल कर निकलने लगेगा बाहर

नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाने में 5 तरह के भीगे हुए मेवे दवा की तरह काम करते हैं, ये नसों की वसा को पिघलाकर ब्लॉकेज को खोलते हैं.

Latest News
Bad Cholesterol Remedy: इन चीजों को भिगोकर खाने से खुलती है नसों की ब्लॉकेज, गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघल कर निकलने लगेगा बाहर
5 types of soaked nuts will reduce cholesterol
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड में गंदे कोलेस्ट्रॉल के कारण नसों की ब्लॉकेज बढ़ने लगी है तो कुछ सूखे मेवे भीगाकर खाने से आपकी समस्या दूर हो सकती है.  ड्राई फ्रूट्स के फायदे भीगने के बाद दोगुने हो जाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे ये ड्राई फ्रूट्स कई बीमारियों में दवा की तरह काम कराते हैं.

सूखे मेवे पोषण से भरपूर होते हैं. उन्हें डेसर्ट, स्मूदी और ओटमील में शामिल करके आप आपने बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल पर ब्रेक लगा सकते हैं. यहां कुछ सूखे मेवों के बारे में बता रहे हैं  जिन्हें भिगोकर खाना ही लाभ देगा.

नसों में जम गई वसा को काट-काटकर बाहर कर देंगी ये 5 चीजें, गंदे कोलेस्ट्रॉल का मिट जाएगा नामोनिशान  

बादाम

बादाम पूरी दुनिया में सबसे अच्छे सूखे मेवों में से एक है क्योंकि यह विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक तेलों से भरपूर होता है. बहुत से लोग इन्हें कच्चा या भूनकर खाते हैं. त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के अलावा बादाम आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है. ऐसा कहा जाता है कि बादाम से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें भिगोकर और छीलकर रखना चाहिए. लेकिन उन्हें रात भर या 6-8 घंटे के लिए साफ पानी में भिगो देना चाहिए.

अखरोट

कोलेस्ट्रॉल ही नहीं, अखरोट खांसी और कब्ज जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के साथ-साथ आपके दिमाग को तेज करता है. यह मेवा ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, खनिज और विटामिन से भरपूर होता है. अखरोट में मौजूद स्वस्थ फैटी एसिड की मात्रा भी व्यक्ति को वजन कम करने में मदद कर सकती है. इस प्रकार, एक स्वस्थ व्यक्ति बनने के लिए, इस सूखे मेवे को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए. हालाँकि, उपभोग करने का सबसे अच्छा तरीका दूध या साफ पानी में भिगोना है, क्योंकि यह आपके जीवन में तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल से भी होता है स्टोन का खतरा, इन लक्षणों पर रखें नजर वरना जा सकती है जान  

किशमिश

क्या आप जानते हैं भीगी हुई किशमिश हा् कोलेस्ट्रॉल वालों को रोज खाना चाहिए. किशमिश प्रकृति में काफी गर्म होती है और जब आप उन्हें पानी में भिगोते हैं और सुबह उठने के बाद सबसे पहले इसका सेवन करते हैं, तो वसा पिघलाने से लेकर मल को ढीला करने में कारगर होती है. भीगे हुए किशमिश खाने से कुछ खाद्य पदार्थों के कारण होने वाली एसिडीटी भी ये दूर कर देती है.

अंजीर

अंजीर एक स्वादिष्ट मेवा है जिसे कोई भी ले सकता है. फाइबर से भरे होने के कारण ये हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है. इसे भिगोना खाएं,. पीसीओएस से जूझ रहे लोगों को इस सूखे मेवे को भिगोकर सेवन करना चाहिए. यह मल त्याग और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करते हुए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने का ये है बेस्ट तरीका, खून में जमी वसा तेजी से पिघलने लगेगी

खजूर

यह चमत्कारी ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और खनिजों और विटामिनों से भरा हुआ है. खजूर में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला पोटैशियम ही है, जो व्यक्ति के नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाता है. साथ ही खजूर में मौजूद ऑर्गेनिक सल्फर की मात्रा मौसमी एलर्जी को रोकने में आपकी मदद कर सकती है. जब भीगे हुए खजूर के फायदों की बात आती है, तो विशेषज्ञ मानते हैं कि खजूर दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, अगर किसी ने बहुत अधिक शराब पी है, तो भीगे हुए खजूर सबसे अच्छा हैंगओवर फूड के रूप में काम करते हैं और मल त्याग में भी सुधार करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement