Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Harms of Sugar: डायबिटीज ही नहीं, इन 4 समस्याओं का कारण बन सकता है शुगर का अधिक सेवन

Effects of Eating Too Much Sugar: कई लोगों को मीठा खाने का बहुत शौक होता है लेकिन शुगर का अधिक सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. चीनी के सफेद छोटे दानें कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

Latest News
Harms of Sugar: डायबिटीज ही नहीं, इन 4 समस्याओं का कारण बन सकता है शुगर का अधिक सेवन

Harms of Sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Sugar Harmful Effects: सभी लोगों की डाइट में कुछ मीठा जरूर शामिल होता है. कई लोग मीठे के बिना खाना अधूरा मानते हैं. लेकिन मीठी चीजों का अधिक सेवन कई समस्याएं खड़ी कर सकता है. हद से ज्यादा चीनी खाने से डायबिटीज समेत अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, शुगर कम खाने के लिए सिर्फ मिठाइयों का सेवन कम करना ही काफी नहीं है. उन सभी चीजों पर कंट्रोल करना है जिससे शरीर में शुगर जा रही है. चलिए शुगर खाने के नुकसान के बारे में बताते हैं.

अधिक मीठा खाने से होने वाली समस्याएं
डायबिटीज

शुगर खाने से होने वाली बीमारियों में सबसे सामान्य बीमारी डायबिटीज है. ज्यादा मीठा खाने से ब्लड में शुगर लेवल की मात्रा बढ़ जाती है. शुगर का अधिक सेवन टाइप 2 डायबिटीज का कारण बन सकता है.

मोटापा

शुगर के अधिक सेवन से शरीर में कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है. कैलोरी शरीर में एनर्जी बनाती है. ज्यादा एनर्जी शरीर में फैट के रूप में स्टोर हो जाती है. इसके कारण वजन बढ़ने लगता है जिससे मोटापे का शिकार हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर

चीनी का ज्यादा सेवन हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है. शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की वजह से ब्लड वेसल्स फैलती हैं लेकिन शुगर खाने से इसका स्तर कम होता है. ऐसे में ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है.

हार्ट डिजीज

हाई शुगर डाइट से सूजन, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, वजन बढ़ने की समस्या होती है. यह सभी दिल की बीमारियों का कारण बन सकती हैं. इतना ही नहीं शुगर की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है.

इन समस्याओं का भी बढ़ता है खतरा

अधिक चीनी का सेवन नींद को प्रभावित करता है. इससे नींद खराब होती है रात को नींद नहीं आती है. मीठा अधिक खाने से दांतों में सड़न भी हो सकती है. इसके अलावा डिमेंशिया का जोखिम बढ़ जाता है. इसमें याददाश्त में गिरावट आने लगती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement