Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parenting Tips: बच्चे की परवरिश में इन बातों का रखें ध्यान, बच्चा नहीं छिपाएगा कोई भी बात

Effective Parenting Tips: आप यह चाहते कि आपका बच्चा आपसे अपनी हर बात को शेयर करें तो आपको उनकी परवरिश में कई बातों को ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
Parenting Tips: बच्चे की परवरिश में इन बातों का रखें ध्यान, बच्चा नहीं छिपाएगा कोई भी बात

Parenting Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पेरेंट्स अपने बच्चे को अच्छी से अच्छी परवरिश देना चाहते हैं. वह चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा खुश और उनसे मिल झुलकर रहे. माता-पिता बच्चे से मजबूत (Effective Parenting Tips) रिश्ता बनाना चाहते है साथ ही वह यह भी सोचते हैं कि उनका बच्चा कोई बात उनसे न छिपाएं. आप यह चाहते कि आपका बच्चा आपसे अपनी हर बात को शेयर करें तो आपको उनकी परवरिश में कई बातों को ध्यान (Parenting Tips For Kids) रखना चाहिए. आप सद्गुरु की बताई इन पेरेंटिंग टिप्स (Parenting Tips) को फॉलो करेंगे तो आपका बच्चा सभी बातों को आपके साथ शेयर करेगा.

बच्चे की परवरिश में इन बातों का रखें ध्यान
लाड प्यार से रखें बच्चे

माता-पिता को बच्चे को हमेशा ही लाड प्यार से रखना चाहिए. आपको अपनी संतान के साथ हमेशा ही अच्छे से व्यवहार करना चाहिए. कभी भी यह न समझें की आपने उन्हें जन्म दिया है तो उनके ऊपर आपका हक है. बच्चों के साथ अच्छे से सभी पल एन्जॉय करें.

 

बच्चों का कॉन्फिडेंस कम करती हैं पेरेंट्स की ये 5 गलतियां, आगे से न करें ये गलती

न करें जल्दबाजी
अक्सर देखा जाता है कि पेरेंट्स अपने बच्चे को छोटी उम्र में ही ज्यादा से ज्यादा ज्ञान देना चाहते हैं. हालांकि ऐसा करना गलत होता है. बच्चे को समझदार बनाने के चक्कर में उसके ऊपर नई चीजों को सिखने का दबाव न बनाएं. बच्चे के लिए घर में खुशनुमा और अच्छा माहौल बना कर रखें.

दोस्त बनकर रहें
पेरेंट्स को बच्चों का दोस्त बनकर रहना चाहिए. अगर माता-पिता बच्चे के साथ दोस्त की तरह व्यवहार करेंगे तो वह कभी भी कोई बात पेरेंट्स से नहीं छिपाएगा. बच्चे को अपनी बात कहने पर कभी भी डांटना नहीं चाहिए ऐसा करने से वह कोई भी बात नहीं कहेगा. बच्चे हमेशा ही पेरेंट्स से सबसे ज्यादा सपोर्ट चाहते हैं.

इस पंचमेल औषधि से ब्लड शुगर होगा कम, रातोंरात बिगड़ी डायबिटीज पटरी पर आएगी

बच्चों के सपनों को दें महत्व
पेरेंट्स अक्सर अपने बच्चों के माध्यम से अपने सपने सच करना चाहते हैं. हालांकि अपने बोझ को बच्चे के कंधे पर डालना गलत होता है. हमेशा ही बच्चे का जो भी सपना है उसे उड़ान देने की कोशिश करनी चाहिए. ऐसा करके आप बच्चे को अच्छी परवरिश दे सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement