Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sinus Remedies: साइनस के कारण सांस लेना हो गया है दूभर, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Remedies For Sinus Pain: साइनस के कारण सांस लेने में परेशानी हो रही है और साइनस के दर्द से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से आराम पा सकते हैं.

Latest News
Sinus Remedies: साइनस के कारण सांस लेना हो गया है दूभर, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Sinus Ke Gharelu Upchar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sinus Relief Tips: बदलते मौसम में खांसी और सर्दी-जुकाम होना आम बात है. जुकाम जैसी आम समस्या साइनस के मरीज के लिए बहुत ही खतरनाक साबित (Sinus Problem) हो सकती है. साइनस के कारण तेज सिरदर्द, नाक के पास चेहरे में दर्द और सांस लेने में परेशानी (Sinus Ke Lakshan) होती है. साइनस एक नाक से जुड़ी बीमारी है. साइनस में नाक का मांस और हड्डी बढ़ने की भी शिकायत (Sinus Pain) होती है. इस समस्या को दूर करने के लिए सिर्फ सर्जरी (Sinus Surgery) का ही सहारा लेना पड़ता है. हालांकि इससे राहत के लिए कई उपायों को अपना सकते हैं. अगर आप साइनस से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों (Sinus Ke Gharelu Upchar) को आजमा सकते हैं.

साइनस दूर करने के लिए घरेलू उपाय (Sinus Thik Karne Ke Gharelu Upay)
भाप लेने से मिलेगा आराम

साइनस में तुरंत आराम पाने के लिए सबसे बढ़िया उपाय भाप लेना है. भाप लेने से बंद नाक से राहत मिलती है और नाक खुलने से दर्द में भी आराम मिलता है. अगर साइनस के कारण सिरदर्द हो रहा है तो भाप लेने से आराम मिलता है. आप पानी में विक्स डालकर भाप ले सकते हैं.


शर्मिंदगी की वजह बन रहा है Dandruff तो नीम की पत्तियों से करें कंट्रोल, जानें इस्तेमाल का तरीका


हल्दी और अदरक के फायदे
अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. हल्दी और अदरक दोनों ही साइनस में राहत के लिए लाभकारी होते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है. नाक बंद होने और सांस लेने में परेशानी होने पर दूध में हल्दी और अदरक डालकर पिएं. इससे साइनस से आराम मिलता है.

गर्म कपड़े से नाक की सिकाई
कई बार बंद नाक और सांस न आने के कारण चेहरे में दर्द होने लगता है. तेज दर्द होने पर कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर नाक की सिकाई कर सकते हैं. सिकाई करने से दर्द से राहत मिलती है. इसके लिए गर्म पानी में तौलिये को गीला करके नाक और दर्द के आस-पास की जगह पर लगाएं.

नाक में डालें तेल की बूंदे
साइनस के कारण नाक कई बार सूख जाती है और सांस लेने में बहुत परेशानी होती है. ऐसे में नाक मार्ग को खोलने के लिए नाक में तेल की कुछ बूंदें डालनी चाहिए. आप नारियल, बादाम या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement