Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Egg Roll Side Effects: ये एक चीज खून में घोल देगी कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर तक, मिनटों में आ सकता है हार्ट अटैक-स्ट्रोक

आज आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो नजर तो हेल्दी आती है और टेस्ट में भी जबरदस्त होती है लेकिन हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक के खतरे बढ़ाती है.

Latest News
Egg Roll Side Effects: ये एक चीज खून में घोल देगी कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर तक, मिनटों म�ें आ सकता है हार्ट अटैक-स्ट्रोक

Worst Food for Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः स्ट्रीट फूड लवर हैं आप तो आपके लिए ये खबर खास है क्योंकि हो सकता है आप जिस चीज को हेल्दी समझ कर रोज ही खा रहे है वह आपकी नसों की ब्लॉकेज का कारण बन रही हो. खासकर अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो ये एक चीज आपके लिए जानलेवा हो सकती है वह भी कुछ मिनट्स में.

हम यहां बात एग रोल की कर रहे हैं. जिस एग रोल को आप चाव से ये सोचकर खाते हैं कि ये एग से बनी है और इममे प्रोटीन ज्यादा है जो आपके वेट से लेकर हेल्थ तक के लिए बेस्ट है तो आपकी ये सोच आपकी जान ले सकती है. एक एगरोल से आपको किन-किन स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जान लें.

दही-प्याज का रायता स्वाद में बेस्ट लेकिन सेहत के लिए है खतरनाक, आयुर्वेद में माना गया है जहर समान 

एक एगरोल में होते हैं कई नुकसानदायक चीजें

एक एग रोल में 250 कैलोरी, 8 ग्राम प्रोटीन और लगभग 12 ग्राम  वसा होती है, इसमें ट्रांस फैट भी होता है भी होती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे जोखिम भरा होता है. एग रोल में कार्बोहाइड्रेट और फैट सबसे ज्यादा होते हैं . वहीं, हाइड्रोजनीकृत तेल जो बार-बार गर्म होने से ट्रांस फैट से भर जाती हैं और ये भी जानलेवा होती हैं.

1.  कोलेस्ट्रॉल 
एगरोल बनाने में बड़ी मात्रा में तेल का इस्तेमाल होता है और यही समस्या का मूल कारण नहीं है. जब ये है हाइड्रोजनीकृत तेल मैदे और अंडे के साथ मिलता है तो सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल बनाने वाला होता है. आपकी नसों में फैट को जमा करने में ये सबसे प्रमुख है. एगरोल बनाने के लिए जैसे तेल का उपयोग होता है उसमें बहुत अधिक मात्रा में संतृप्त वसा होती है जो रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है. इसलिए उच्च लिपिडेमिया से पीड़ित लोगों को एगरोल लेने से पहले सावधान रहना चाहिए क्योंकि ये कभी भी आपके दिल के दौरे की वजह बन सकता है.

2. हाई ब्लड प्रेशर

फास्ट फूड में नमक का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है. एगरोल को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सॉस में भी सोडियम की मात्रा अधिक होती है. ऊपर से तेल और नमक ब्लड प्रेशर को बढ़ा देते हैं. ये किडनी के लिए भी हानिकारक है. नमक हमारे शरीर में पानी के स्तर को बढ़ाता है और अगर शरीर में बहुत अधिक पानी जमा हो जाए तो रक्तचाप बढ़ जाएगा. इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर जैसी जानलेवा बीमारी के जाल से बचना चाहते हैं तो आपको एगरोल खाने की भूल न करें.

इस मिनरल की कमी से ब्लड प्रेशर होता है, आर्टरीज सिकुड़ने से मिनटों में आ सकता है हार्ट अटैक

3.  ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीज हैं तो भी आपके लिए एगरोल नहीं है. हाई कार्ब्स के कारण आपका शुगर का लेवल ब्लड में हाई हो सकता है. क्योंकि इस फास्ट फूड में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है जो शुगर बढ़ाती है. 

4.  वजन भी बढ़ेगा
वेट ज्यादा है या आप इसे कम करना चाहते हैं तो भी आपको एगरोल से दूरी बना लेनी चाहिए. इसमें मौजूद अत्यधिक कैलोरी और वसा शरीर में वसा जमाती है.

5.  दिल के लिए नुकसानदायक
एगरोल रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के साथ ही वजन भी बढ़ाता हौ और ये सब आपके दिल के लिए भारी है. ये बीमारियां सीधे दिल पर असर करती हैं, इसलिए एगरोल खाने से बचें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement