Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Emotional Spending : स्ट्रेस में शॉपिंग करने से मिलती है खुशी? कहीं ये इमोशनल स्पेंडिंग तो नहीं

Emotional Spending:क्या आपने मूड को बेहतर बनाने के लिए शॉपिंग करते हैं? कहीं ये इमोशनल स्पेडिंग तो नहीं?

Latest News
Emotional Spending : स्ट्रेस में शॉपिंग करने से मिलती है खुशी? कहीं ये इमोशनल स्पेंडिंग तो नहीं

स्ट्रेस में शॉपिंग करने से मिलती है खुशी? कहीं ये इमोशनल स्पेंडिंग तो नहीं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः क्या आप तनाव में या मूड खराब होने पर शॉपिंग करके रिलेक्स फील करते हैं. खरीदारी के लिए अगर आप उधार या क्रेडिट कार्ड से खर्च करने में भी गुरेज नहीं कर रहे तो आपको थोड़ा सोचने की जरूरत है. अगर खुद पर खर्च करना आपके स्ट्रेस या दर्द को कम करता है तो कहीं न कहीं आप इमोशनल स्पेंडिंग के शिकार है. 
अमूमन स्ट्रेस में लोग चॉकलेट खाते हैं या कुछ मीठा खाने लगते हैं क्योंकि इससे कुछ हैप्पी हार्मोंस एक्टिवेट होते हैं, लेकिन अगर आपको शॉपिंग करना स्ट्रेस बस्टर लगता है तो आपको  ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. 

इमोशनल स्पेंडिंग यानी भावनात्मक खर्च एक ऐसा शब्द है, जिसके बारे में बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता और इसलिए वह खर्च पर खर्च करते रहते हैं और इसका अहसास भी उन्हें नहीं होता कि वह केवल शॉपिंग अपने स्ट्रेस, बोरियत या फ्रस्टेशन को दूर करने के लिए कर रहे हैं. चलिए जानें ये इमोशनल स्पेंडिंग क्या है और इसके निगेटिव इफेक्ट्स क्या हैं. साथ ही इससे कैसे निकला जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: सिगरेट पीने से भी ज्यादा खतरनाक है अकेलापन, समय से पहले हो सकते हैं बूढ़े 

क्या है भावनात्मक खर्च
भावनात्मक खर्च का मतलब है जब आप अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए शॉपिंग करने लगते है. ये शॉपिंग बिना जरूरत के किसी भी तरह की हो सकती है. कपड़े से लेकर सैलून या गैजेट्स लेकर फूडिंग तक. साफतौर पर कहें तो ये बोरियत, तनाव, गुस्सा या किसी दुख को कम करने लिए जब किया जाए तो इमोशनल शॅपिंग या स्पेडिंग कहा जाता है. ठीक उसी तरह जैसे इमोशनल ईटिंग होती है. 

इमोशनल स्पेंडिंग के नुकसानदायक 

इस तरह की स्पेंडिंग यानी खर्च के कई मायनों में नुकसानदायक हैं. सबसे पहले तो इसके कारण आप अपने पैसों को सही तरह से मैनेज नहीं कर पाएंगे.  यह आपके पर्सनल फाइनेंस को पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है.उदाहरण के तौर पर, अगर आप खुद को भावनात्मक रूप से संतुष्ट करने के लिए लगातार खर्चा करते हैं तो इससे आपके लिए बचत मुश्किल होगी और इमरजेंसी में आप खुद को एक बहुत बड़ी मुश्किल में पाएंगे.

यह भी पढ़ें: शादी से पहले करा लें ये टेस्ट, वरना मैरिड लाइफ रहेगी कांप्लीकेटेड  

ऐसे पाएं इस समस्या से निजात

  • सबसे पहले आप यह तय कर लें कि कभी दुखी या तनाव में शापिंग नहीं करेंगे. जरूरत पर ही आप खर्च करेंगे.
  • आप अपने शॉपिंग का बजट बना लें. इससे आप एक्स्ट्रा खर्च करने से बचेंगे और आपको पता होगा कि आप शॉपिंग जरूरत पर खर्च कर रहे या ये इमोशनल शॉपिंग है. 
  • जब आप तनाव में हों तो आप दोस्तों के साथ समय गुजारें या किसी कॉमेडी मूवी को देखें. भावनात्मक खर्च असल में अकेलेपन और तनाव की वजह है, इसलिए वजह को दूर करने का प्रयास करें. 
  • स्ट्रेस में हों तो बागवानी करें, किताबें पढ़ें या कोई मनपसंद खुशनुमा गीत सुनें. इससे आपको वास्तविक खुशी मिलेगी.
  • जिम जाकर एक्सरसाइज करें या तनाव को दूर करने के लिए योग करें. 

यह भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण से लेकर सारा अली और सलामन तक गंभीर बीमारियों के शिकार हैं ये बॉलीवुड स्टार्स

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement