Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Exercises For Improving Eyesight: इन 3 एक्सरसाइज से दूर होगा आंखों का धुंधलापन, महीने भर में क्लियर होगा विजन

Best Eye Exercises: आंखों की कमजोरी के कारण रेटिनोपैथी, मैक्यूलर एडिमा, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा नामक आंखों से जुड़ी बीमारी हो सकती हैं. ऐसे में आई केयर करना बहुत ही जरूरी है.

Latest News
Eye Exercises For Improving Eyesight: इन 3 एक्सरसाइज से दूर होगा आंखों का धुंधलापन, महीने भर में क्लियर होगा विजन

Exercise for improve eye vision

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आंखों के कमजोर होने से नजर धुंधली हो जाती है और धुंधली नजर को साफ करने के लिए चश्मा लगाना पड़ता है. आजकल लोगों के बीच इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है लोग घंटों तक स्क्रिन के सामने बैठे रहते हैं ऐस में आंखें कमजोर (Eye Sight Boosting Tips) हो जाती है. आंखों की सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. आंखों की कमजोरी के कारण रेटिनोपैथी, मैक्यूलर एडिमा, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा नामक आंखों से जुड़ी बीमारी हो सकती हैं. अगर आपकी दृष्टि भी धुंधली हो गई है तो ऐसे में आप एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी (Exercise for improve eye vision) को बढ़ा सकते हैं. चलिए इसके बारे में आपको इन एक्सरसाइज (Best Eye Exercises) बताते हैं.

आंखों की रोशनी के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज (Exercise for improve eye vision)
पलकें झपकाना (Eye Blinking Exercise)

आंखों को बार-बार झपकाने से भी आंखों की अच्छी खासी एक्सरसाइज होती है. तेजी से आंखों को खोलने और बंद करने से आंखों की पुतलियों की स्थिति बदलती रहती है. आंखों के झपकाने से आंख साफ होती है और आंखों में से गंददी के छोटे कण निकल जाते हैं. आंखें झपकाने से विजन भी क्लियर होता है.

 

सुबह उठकर जरूर करें ये 5 काम, हमेशा रहेंगे सेहतमंद बॉडी के साथ माइंड भी रहेगा रिलेक्स

पामिंग एक्सरसाइज (Eye Palming Exercise)
आंखों की थकान को दूर करने के लिए पामिंग एक्सरसाइज एक बेस्ट ऑप्शन है. इसे करने के लिए आपको दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर गर्म करना होता है जिसके बाद इसे बंद आंखों पर लगाना होता है. यह एक्सरसाइज आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

आई रोटेशन (Eye Rotation Exercise)
आंखों की अच्छी एक्सरसाइज के लिए आपको सिर को बिना हिलाएं आंखों की पुतनी को क्लॉकवाइज चारों दिशा में घूमाना है. आपको इस एक्सरसाइज को 5 से 10 मिनट तक करना है. इसके बाद इसी प्रकार आंखों को एंटी क्लॉकवाइज घूमाना है. इस एक्सरसाइज को करने से आंखों की मांसपेशियों में लचीलापन आता है और इससे ब्लड फ्लो भी बढ़ता है. आंखों के लिए यह एक अच्छी एक्सरसाइज है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement