Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मानसून में तेजी से फैल रहा Eye Flu, इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाकर आंखों को रख सकते हैं सही 

Eye Flu Infection: आई फ्लू कंजक्टीवाइटिस के नाम से जानी जाती है. इस समस्या में आंखों में जलन, लालिमा, खुजली और पानी आना शुरू हो जाता है.

Latest News
मानसून में तेजी से फैल रहा Eye Flu, इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाकर आंखों को रख सकते हैं सही 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मानसून का मौसम आते ही गर्मी से तो राहत मिल जाती है, लेकिन इस मौसम में कई सारी बीमारियां और इंफेक्शन खतरा फैल जाता है. इन्हीं में एक आंखों का इंफेक्शन है, जिसे आई फ्लू भी कहते हैं. यह महिलाओं में कंजक्टीवाइटिस के नाम से जानी जाती है. इस समस्या में आंखों में जलन, लालिमा, खुजली और पानी आना शुरू हो जाता है. यह बीमारी मानसून के मौसम में बहुत तेजी से फैलती है. इस इंफ्लूएंजा वायरस भी कहते हैं, जो एक से दूसरे में फैल जाता है. इसके उपचार के लिए मार्केट में कई सारे आई ड्रॉप मौजूद हैं, लेकिन इसे घरेलू उपाय से भी कंट्रोल किया जा सकता है. इनसे आई फ्लू जल्द ठीक होने के साथ ही समस्याओं को खत्म कर देगा. आइए जानते हैं ये उपाय...

गुलाब जल

यह बात तो ज्यादातर लोग जानते हैं कि गुलाब जल आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह आंखों की थकान, स्ट्रोल और कालेपन को दूर कर देता है. इसकी वजह गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है.  गुलाब जल से आंखों धोने पर आराम मिलता है. इंफेक्शन से छुटकारा मिल जाता है. 

आलू और केले के छिलके

आलू और केले दोनों की ही तासीर ठंडी होती है. इन्हें आंखों पर लगाने से इनकी गर्मी बाहर होती है. इसके साथ ही इंफेक्शन से बचाव होता है. इसके लिए आलू और केलों को पतले पतले टुकड़ों में काट लें. इन्हें रात में सोने से पहले आंखों के ऊपर रख लें. 10 मिनट बाद इन्हें आंखों से उतारकर रख दें. इसे आंखों की जलन खत्म हो जाएगी. केले के छिलकों को भी आंखों पर रख सकते हैं. 

घुटने और जोड़ों के दर्द में राहत दिलाएगा इन पत्तियों-हर्ब्स से बना तेल, दवा भी इसके आगे है फेल

शहद का पानी

शहद का पानी सेहत के साथ ही आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. एक ग्लास पानी में 2 चम्मच शहर डालकर आंखों को अच्छे से धो लें. इसके आंखों का इंफेक्शन दूर हो जाएगा. इसकी वजह शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के साथ जिंक का होना है. जो आंखों की तंत्रिकाओं को रिलेक्स कर समस्याओं को दूर कर देता है.  

हल्‍के गुनगुने पानी से साफ करें आंखें

आई फ्लू या फिर आंखों में किसी भी तरह का इंफेक्शन होने पर हल्के गुनगुने पानी से आंखों को धो लें. इसे आंखें साफ हो जाएगी. आंखों में जमा गंदगी बाहर निकल जाएगी. साथ ही इंफेक्शन भी कम होता है. 

डायबिटीज में मैजिक की तरह काम करती हैं ये काली रोटियां, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर और मोटापा

हल्दी और गर्म पानी

हल्दी और गर्म पानी का ये आसान नुस्खा आंखों के इंफेक्शन को ठीक कर सकता है. इसके लिए 2 चम्मच हल्दी लेकर थोड़े से पानी में डाल लें. इसमें कॉटन डालकर आंखों को पोछ लें. इस से इंफेक्शन ठीक हो जाता है. हल्दी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण इंफेक्शन को दूर कर देते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement