Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कमजोर हो गई हैं नजरें तो कच्ची चबा लें इन पौधों की पत्तियां, बिना चश्मे के दूर तक का देगा दिखाई

कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कमजोर होना आम समस्या बन गई है. इसे बुजुर्ग और युवा ही नहीं बच्चे भी प्रभावित हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक उपाय अपना सकते हैं. हरी पत्तियों के सेवन से आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी. 

Latest News
कमजोर हो गई हैं नजरें तो कच्ची च��बा लें इन पौधों की पत्तियां, बिना चश्मे के दूर तक का देगा दिखाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में बुजुर्ग ही नहीं युवा और बच्चों तक की आंखें कमजोर हो गई है. छोटी सी उम्र में ही बच्चों को मोटे मोटे चश्मे चढ़ गए हैं. इसकी वजह घंटों तक मोबाइल और लैपटॉप की स्क्रिन देखने के साथ ही खराब लाइफस्टाइल और भोजन का होना है. सही खानपान न होने की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, ऐसे में आप प्राकृतिक चीजों के साथ हेल्दी डाइट को फॉलो कर आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं. इनमें कुछ पेड़ों की पत्तियां भी शामिल हैं, जिनका निरंतर कच्चा सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी और इन पर लगा मोटा चश्मा हट जाएगा. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाली पोषक तत्वों से भरपूर पेड़ों की पत्तियों के लिए भी आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी. यह आपके घर के आंगन से लेकर आसपास में मिल जाएंगी. आइए जानते हैं वो 5 पत्तियां और फूड, जिनके खाने से ही आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी. आपको बिना चश्मे के दूर तक दिखाई देगा. 

यूरिक एसिड ने जाम कर दिए हैं जोड़ तो इन 5 चीजों को खाने की डाल लें आदत, दौड़ने लगेंगे आप 

तुलसी के पत्तों का करें सेवन

ज्यादातर हिंदू घरों में तुलसी का पौधा आसानी से मिल जाता है. लोग इसकी पूजा करते हैं. इसकी वजह तुलसी को देवी का रूप माना जाता है. वहीं आयुर्वेद में इसके पत्तों औषधीय रूप दिया गया है, जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हैं. उन्हें हर दिन 5 से 7 तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए. आंखों की रोशनी बढ़ जाती है. साथ ही यह पौधा रतौंधी के मरीजों के लिए बेहद कारगर है.

पालक खाने से बढ़ती आंखों की रोशनी

हरी सब्जियों में शामिल पालक कई सारी बीमारियों में रामबाण साबित होता है.  इसमें ल्यूटिन से लेकर जेक्सैथिंन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं. इसे पकाकर खाने के साथ ही भाप लगाकर नमक, मिर्च मिलाकर खाया जा सकता है. 

Eye Flu के साथ बढ़ रहा डेंगू का कहर, प्लेटलेट्स कम होने से पहले डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स

केल और पत्ता गोभी

हरी पत्तियों में जान माने जाने वाली केल और पत्ता गोभी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है.हर दिन इन्हें डाइट में शामिल करने पर आंखों सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं. 

हरी मे​थी का पानी भी है लाभदायक

हरी मेथी की खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है. शरीर क लिए उतनी ही ज्यादा फायदेमंद भी होती है. मेथी के पत्तों का सुबह खाली पेट सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके बीजों का पानी पीने से भी यह आंखों की ओवरआॅल हेल्थ को सुधारता है. 

गन्ने का सिरका पीते ही खत्म हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, चश्मा उतरने से लेकर मिलेंगे ये 6 बेनिफिट्स 

आंवला भी है फायदेमंद

आंवला बालों से लेकर आंखों की रोशनी के लि​ए बेहद फायदेमंद सब्जियों में से एक है. इसका आचार बनाने से लेकर कच्चा और मुरब्बा बनाकर खाया जा सकता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से मोटे से मोटा चश्मा हट सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement