Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Strong Bones Remedy: हड्डियां लोहे जैसी मजबूत बना देंगी ये हरी-हरी पत्तियां, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा कंट्रोल

आज आपको एक ऐसी हरी-हरी पत्तियों के फायदे बताएंगे जो न केवल आपकी कमजोर हड्डियों में नई जान डालेंगी बल्कि डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर देंगी.

Latest News
Strong Bones Remedy: हड्डियां लोहे जैसी मजबूत बना देंगी ये हरी-हरी पत्तियां, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा कंट्रोल

Methi Leaves Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप डायबिटीज- कोलेस्ट्रॉल के साथ ही यूरिक एसिड के मरीज हैं तो आपके लिए एक खास हरी सब्जी किसी वरदान से कम नहीं, क्योंकि इसे खाने से आप एक नहीं कई बीमारियों को काबू में कर सकते हैं. ये सब्जी है मेथी का साग. मेथी की ये हरी पत्तियों के गुण जानकर आप हैरान हो जाएगें क्योंकि ये एक नहीं कई समस्याओं में दवा की तरह काम करती है. तो चलिए इसके फायदे जान लें.

विटामिन K का भण्डार
शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की तरह हड्डी की कोशिकाएं भी मर जाती हैं. और फिर मृत कोशिकाओं का स्थान नई जीवित कोशिकाएँ ले लेती हैं. और इस सतत प्रक्रिया को अस्थि चयापचय कहा जाता है. इसलिए यदि आप हड्डियों की ताकत बढ़ाना चाहते हैं, तो हड्डियों के चयापचय की गति को बढ़ाना बुद्धिमानी है. और अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द मेथी को अपनी डाइट में शामिल करना होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें विटामिन K प्रचुर मात्रा में होता है, जो अकेले ही हड्डियों के मेटाबोलिज्म को सौ प्रतिशत बढ़ावा देता है. इसलिए अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस के जाल से बचना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से इस सब्जी का सेवन करना चाहिए.

कैल्शियम की कमी को दूर करता है
आपको जानकर हैरानी होगी कि एक कप मेथी के पत्तों में लगभग 110 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसलिए अगर आप शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो गुलाब की पत्ती में इस सब्जी को जरूर शामिल करें. और अगर शरीर में इस मिनरल की कमी पूरी हो जाए तो यह कहने की जरूरत नहीं है कि हड्डियों की ताकत जल्द ही बढ़ जाएगी 

मधुमेह की दवा
हाई ब्लड शुगर जैसी जानलेवा बीमारी को तीन तरीकों से नियंत्रित किया जाना चाहिए. अन्यथा किडनी, आंखें, लीवर जैसे अंग जल्द ही खतरे में पड़ जाएंगे. लेकिन अच्छी खबर यह है कि अकेले सौ मेथी के पत्ते इस बीमारी को नियंत्रण में रख सकते हैं. क्योंकि इसमें कुछ बेहद फायदेमंद पौधों के यौगिक होते हैं जो इंसुलिन की प्रभावशीलता को बढ़ा सकते हैं. और अगर इंसुलिन हार्मोन अपना काम ठीक से करता है.

पेट की समस्या दूर हो जाएगी
हममें से कई लोग नियमित रूप से गैस, एसिडिटी , अपच की समस्याओं से पीड़ित रहते हैं . लेकिन चिंता न करें, मेथी इन समस्याओं का इलाज है. क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है. और यह घटक आंतों की स्थिति को बदलने की क्षमता रखता है. नतीजतन, नियमित रूप से इस सब्जी का सेवन करने से आपको गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. इसलिए पेट की समस्याओं से पीड़ित लोगों के आहार में इस सब्जी का होना जरूरी है.

मुंह के छालों का इलाज
मेथी के पत्तों में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो मुंह के छालों में महाऔषधि की तरह ही काम करते हैं. तो दो कप पानी में कुछ मेथी की पत्तियां मिलाकर उबाल लें. फिर जब पानी सामान्य तापमान पर आ जाए तो उससे गरारे करें. दरअसल, दिन में 2-3 बार ऐसा करने से मुंह के छाले सूख जाएंगे.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement