Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fenugreek Seeds for hair: बालों के लिए बेस्ट है मेथी पाउडर, 1 चम्मच लगाते ही सफेद बाल गायब

Methi ka Powder आपके बालों के लिए बेस्ट है, अगर बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं या फिर टूट रहे हैं तो इसका इस्तेमाल करें. यहां आपको लगाने का तरीका बताया जा रहा है.

Fenugreek Seeds for hair: बालों के लिए बेस्ट है मेथी पाउडर, 1 चम्मच लगाते ही सफेद बाल गायब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Fenugreek Seeds and Powder benefits for hair- मेथी सिर्फ शरीर के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि बालों के लिए भी वरदान है. मेथी से डायबिटीज,(Methi ke fayde) पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे ठीक होती हैं वैसे ही बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं. बालों के झड़ने को रोकने के लिए आप मेथी दाना इस्तेमाल कर सकती हैं. यही नहीं अगर उम्र से पहले बाल सफेद हो रहे हैं तो इसका पाउडर बहुत लाभकारी है. आईए जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल 

आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद (Grey Hair) होने लगते हैं. किसी को पेट की समस्या है तो किसी को लीवर की, इसकी वजह से ही बाल टूटते हैं और सफेद भी हो जाते हैं. मेथी पाउडर (Methi Powder benefits for grey hair) आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छा है. दरअसल एस्ट्रोजन हार्मोन (Astrogen Hormone) की कमी बालों के कमजोर होने का एक कारण है, वहीं मेथी के अर्क में फाइटोएस्ट्रोजेन (एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ावा देने वाला) प्रभाव पाया जाता है. इस कारण यह बालों के विकास को बढ़ावा देने का कम कर सकता है. इसके साथ ही बालों की मोटाई,लंबाई और मजबूती के लिए मेथी लाभकारी (Methi benefits for hair growth) है. 

यह भी पढ़ें- चेहरे पर लगाएं दही का पैक, जानिए कैसे आती है ब्यूटी

मेथी के फायदे (Benefits of Methi ka Dana)

मेथी पाउडर में नारियल तेल मिलाकर लगाने से आपके बालों का झड़ना और टूटना बंद हो जाएगा. मेथी में मौजूद निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन बालों को अंदर से पोषण देने में मदद कर सकते हैं. साथ ही मेथी से जुड़े वैज्ञानिक शोधों में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि मेथी में लेसिथिन (वसा का एक प्रकार) होता है जो बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. बालों को मॉस्चुराइज भी करता है. मेथी को रात में भिगोकर सुबह उसके पानी से सिर धोने से भी बालों की रूसी खत्म हो जाती है. इसके साथ ही 

यह भी पढे़ं- क्या आपके आंखों के नीचे हैं सूजन, जानिए क्या है समस्या और कैसे करें इलाज

कैसे लगाएं (How to use methi ka powder in hair)

एक बड़ी कटोरी लें और उसमें मेथी व आंवला का पाउडर डालकर मिला लें, अब इसमें गुलाब जल मिलाएं और इसे अच्छे से मिक्स कर लें ताकि एक पेस्ट बन जाए. अब इसमें कलौंजी का तेल मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें, हालांकि,अभी आपका मिश्रण पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है, इस पेस्ट को फ्रिज में 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें. अगर 20 मिनट बाद यह टाइट हो जाता है, तो इसमें आप थोड़ा सरसों का तेल मिला सकते हैं. आप चाहें तो नारियल का तेल भी मिला सकते हैं. बालों में धीरे धीरे मसाज करते हुए स्कल्प में लगाएं और एक घंटा छोड़ दें और उसके बाद धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement