Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Flaxseeds Side effects: अलसी के भूरे बीजों को खाने के फायदों के अलावा होते हैं नुकसान, जानें कैसे खराब कर सकते हैं आपकी हेल्थ

अलसी के बीज सेहत के लिए जितने फायदेमंद होते हैं. उतने ही यह नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं. इनका अधिक सेवन आपकी हेल्थ को बिगाड़ सकता है. आइए जानते हैं इसे खाने के फायदे और नुकसान.

Latest News
Flaxseeds Side effects: अलसी के भूरे बीजों को खाने के फायदों के अलावा होते हैं नुकसान, जानें कैसे खराब कर सकते हैं आपकी हेल्थ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Flaxseeds Side effects ) भूरे रंग के अलसी के बीजों का आयुर्वेद की दवाओं में कई बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह इन बीजों में विटामिन से लेकर ओमेगा 2 फैटी एसिड से लेकर गुड फैक्ट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होता है. यह कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं. इन बीजों के सेवन से ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कंट्रोल में रहता है. हालांकि इनके फायदों के साथ कुछ नुकसान भी हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. इन बीजों को अधिक मात्रा में सेवन करना अच्छी खासी सेहत को बिगाड़ सकता है. इसमें मिलने वाले एस्ट्रोज जैसे तत्व शरीर में सूजन से लेकर एलर्जी जैसी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं, जो आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है. आइए जानते हैं अलसी के बीजों से होने वाले नुकसान...

अलसी के बीजों से नुकसान

-अलसी के बीज और तेल का ज्यादा सेवन एलर्जी बढ़ा सकता है. इसकी वजह से खुजली, सूजन के अलावा पित्त उछल सकता है. इनमें से कुछ भी दिखने पर आनन फानन में बीजों का सेवन बंद कर दें. अलसी का सेवन कर रहे हैं और उल्टी या जी मिचलाने जैसी समस्या आ रही है तो तुरंत इनका सेवन बंद कर दें. 

-रिसर्च की मानें तो अलसी के बीजों में ओमेगा 2 फैटी एसिड होते हैं. इनका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह शरीर में होने वाली सूजन को भी कम करते हैं, लेकिन अलसी के बीजों का ज्यादा सेवन आपके शरीर की सूजन को बढ़ा भी सकता है. यह आपके लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

-अगर आप अलसी के बीजों का नियमित सेवन करते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं. यह महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को ट्रिगर कर सकती है. यह हार्मोन संतुलन को बिगाड़ देती है. इसी को देखते हुए गर्भवती महिलाओं के लिए अलसी के बीजों का सेवन बेहद खतरनाक बताया गया है. 

-अलसी के बीजों का सेवन आपके पेट में दर्द, गैस और कब्ज की समस्या बना सकता है. इसकी वजह अलसी के बीजों की तासीर का गर्म होना है. यह बीज मल त्यागने में समस्या पैदा कर सकते हैं. इसकी वजह से पेट में दर्द, एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement