Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food For Longevity: लंबे समय तक रहना चाहते हैं हेल्दी और फिट, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Diet To Stay Healthy: अगर आप लंबे समय तक हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो डाइट में ये चीजें शामिल करें. साथ ही इन खास बातों का रखें. 

Food For Longevity: लंबे समय तक रहना चाहते हैं हेल्दी और फिट, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Food For Longevity

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन के लिए सामाजिक संबंध, नींद की आदतें, खुशी का स्तर, पर्यावरण के साथ खानपान का बेहतर होना बहुत ही जरूरी (Diet To Stay Healthy) है. लाइफस्टाइल और खानपान को दुरुस्त रख आप अपनी उम्र को बढ़ा सकते हैं. लंबे जीवन का लक्ष्य केवल ऐज के नंबर से नहीं होता बल्कि बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य और एक्टिव और इंडिपेंडेंट होने की क्षमता के साथ बेहतर (Food To Stay Young And Healthy) जीवन जीना भी होता है. लंबे जीवन की इस रेस या चाहत में जहां जेनेटिक्स (Genetics) महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं वहीं लाइफस्टाइल *+(Fitness Food) भी बेहद महत्वपूर्ण कारक है और पोषण यानी न्यूट्रिशन, इस पूरे प्रोसेस का एक बड़ा आधार होते हैं.  यहां जानिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिससे जिन्हें आपको डाइट (Food For Longevity) में जरूर शामिल करना चाहिए.. 

सब्जियां और फल खाएं (Eat Your Fruits And Veggies)

फ्रेश और ताजी चीजें खाने से जो फायदा शरीर को होता है उसका कोई मुकाबला नहीं है. बता दें कि अपने पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के अलावा, मिनिमम इंटेक तक पहुंचने से आपके जीवन में वर्ष एड ऑन हो सकते हैं. बता दें कि फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा इंटेक कई तरह की बीमारियों को दूर रखते हैं. विशेष रूप से दिल से जुड़ी बीमारियां. अगर आप स्वास्थ्य और हेल्दी रहना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को निकालने के जान लें ये 9 नेचुरल तरीके, नहीं पड़ेगी ब्लड थिनर की जरूरत

ड्राय फ्रूट (Nuts)

ये बात बताने की जरूरत नहीं है कि ड्राय फ्रूटस हेल्दी होते हैं और इन्हें हर किसी को खाने चाहिए. अगर जीवन आपको लंबा चाहिए तो उसके लिए जरूरी है की आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें. बता दें कि दो बड़े चम्मच अखरोट का मक्खन भी एक सर्विंग के रूप में गिना जाता है. पैनकेक बनाने के लिए ड्राय फ्रूट के आटे या ड्राय फ्रूट डालकर पैनकेक बनाना भी नट इंटेक का और शानदार तरीका है. 

मांस रहित भोजन करना है बेहतर (Meat Free Meals)

आजकल ज्यादातर लोग वेजिटेरियन डाइट को प्राथमिकता देने लगे हैं. साथ ही ज्यादार लोग प्लांट बेस्ड डाइट को फॉलो करने की राह पर है. बता दें कि लंबी उम्र के लिए, आपको सप्ताह में एक दिन से अधिक अपने खाने की दिनचर्या में प्लांट बेस्ड भोजन जरूर एड करना चाहिए. बता दें कि बींस और दाल इसके मुख्य बेस हैं. आप इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे आप हेल्दी रहेंगे. 

ग्रीन टी पिएं

हेल्दी ड्रिंक्स तो वैसे भी सेहत के लिए अच्छे ही होते हैं, बता दें कि फ्रेश और घर पर बने ड्रिंक्स हों या ग्रीन टी, सेहतमंद के साथ ही, स्वास्थ्यवर्धक भी होती हैं. कई अध्ययनों ने इसे हृदय रोग, कैंसर, टाइप 2 मधुमेह यानी डायबिटीज, अल्जाइमर और मोटापे को कम करने से जोड़ाकर देखा गया है. यह इन बीमारियों में फायदेमंद होता है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपको कोई बीमारी न हो औ आप लंबे समय तक जिएं तो इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

6 चीजें खून में भयंकर तरीके से घोलती हैं यूरिक एसिड, दोनों किडनिया हो सकती हैं फेल

इन बातों का रखें ध्यान 

बहुत अधिक चीनी, प्रोसेस्ड फूड, नॉन-वेज या शराब का सेवन ना करें या बहुत ज्यादा करने से बचें. इसके अलावा गलत फूड हैबिट्स (Food Habits)  से बचने के लिए अपनी ईटिंग हैबिटस पर रोक लगाएं. क्योंकि अच्छा और स्वस्थ आहार लंबे और स्वस्थ जीवन का समर्थन यानी सपोर्ट करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement