Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, तुरंत मिलेगा आराम

Foods For Joint Pain: जोड़ों का दर्द एक ऐसी समस्या है जो आपको किसी भी उम्र में और किसी भी समय परेशान कर सकती है. आइए जानते हैं कौन सी चीजें इस दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं.

Latest News
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, तुरंत मिलेगा आराम

Food For Joint Pain 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

जोड़ों का दर्द(Joint Pain) एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है. उम्र बढ़ने के साथ, अधिक वजन, चोट या गठिया जैसे कुछ बीमारियां इस समस्या को और भी बदतर बना सकते हैं. आपकी उम्र चाहे जो भी हो, जोड़ों का दर्द आपको कभी भी परेशान कर सकता है. हालांकि, आप सही डाइट लेकर जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

जोड़ों के दर्द के लिए डाइट में शामिल करें ये चाजें

ओमेगा-3 फैटी एसिड
मछली (सैल्मन, मैकरेल), अखरोट, चिया सीड्स और अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. ये फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद करते हैं जो जोड़ों के दर्द का एक प्रमुख कारण है.

विटामिन डी
विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने और सूजन को कम करने में मदद करता है. सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन आप इसे मछली के तेल, अंडे और दूध से भी प्राप्त कर सकते हैं. 

एंटीऑक्सीडेंट्स 
बेरीज, अंगूर, ब्रोकोली और गाजर जैसे खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं जो जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कैल्शियम
कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है, खासकर हड्डियों और दांतों के लिए. यह न केवल हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि जोड़ों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है. दूध, दही, पनीर और पालक कैल्शियम से भरपूर होते हैं.


यह भी पढ़ें:नवरात्रि पर यहां से भेजें भक्ति संदेश, दोस्तों और करीबियों को दें नवरात्रि की शुभकामनाएं


प्रोटीन
प्रोटीन हमारे शरीर के लिए अहम पोषक तत्वों में से एक है. प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और विकास में मदद करता है, जिससे जोड़ों पर दबाव कम करने में मदद मिल सकती है. मांस, चिकन, अंडे, दालें और बीन्स प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं.

पानी
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी है. पानी जोड़ों को चिकनाई देने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में सूजन कम होती है, जो जोड़ों के दर्द का एक बड़ा कारण है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 
पालक, मेथी, सरसों का साग, ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. ये विटामिन के के बेहतरीन स्रोत हैं. विटामिन के हड्डियों को मजबूत बनाने और कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. मजबूत हड्डियां जोड़ों पर दबाव कम करती हैं, जिससे दर्द कम होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement