Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जरूरत से ज्यादा करते हैं Frozen Matar का इस्तेमाल? हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Frozen Peas Side Effects: अधिक मात्रा में फ्रोजन मटर का सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. बता दें कि ज्यादा फ्रोजन मटर खाने से वजन बढ़ने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

Latest News
जरूरत से ज्यादा करते हैं Frozen Matar का इस्तेमाल? हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Frozen Matar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मटर की सब्जी, मटर पनीर और मटर से बनी अन्य कई सब्जियां लोगों को खूब पसंद आती हैं. हालांकि अगर आप बगैर सीजन के मटर खाना चाहते हैं तो आपको फ्रोजन मटर (Frozen Peas) की ओर रुख करना पड़ता है. ऐसे में लोग सर्दी खत्म होने के बाद से लेकर सर्दी शुरू होने तक लोग फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करते हैं. 

लेकिन, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अधिक मात्रा में फ्रोजन मटर (Frozen Peas Side Effects) का सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. बता दें कि ज्यादा फ्रोजन मटर खाने से वजन बढ़ने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर (High BP) की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

जरूरत से ज्यादा फ्रोजन मटर खाने के नुकसान 

वजन बढ़ा सकता है

फ्रोजन मटर का अगर आप अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन काफी तेजी से बढ़ सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रिजर्व फूड्स में स्टार्च काफी ज्यादा होता है और इसकी वजह से शरीर में फैट बढ़ने लगता है.  


यह भी पढ़ें:  नेलपॉलिश का शौक भी दे सकता है कैंसर और ब्रेन से जुड़ी समस्याएं


डायबिटीज
इसके अलावा मटर को फ्रेश रखने के लिए स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है, जो भोजन में स्वाद को बनाए रखने में मदद करता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका सेवन करते हैं तो यह स्टार्च चीनी में परिवर्तित हो जाता है और इसके कारण ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ता है, जो डायबिटीज का कारण बनता है.  

बढ़ता है हृदय रोग का खतरा
फ्रोजन या फिर पैक्ड मटर में ट्रांस फैट होते हैं जो हृदय रोग का खतरा बढ़ता है, जिसके कारण धमनियों के बंद होने की संभावना बढ़ जाती है. इतना ही नहीं यह फैट शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को बढ़ाते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को कम करता है. ऐसी स्थिति में हार्ट डिजीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड को फ्लश आउट करना है तो सुबह खाली पेट पीएं ये जूस 

पोषक तत्व की कमी 
बता दें कि फ्रोजन मटर में पोषक तत्व न के बराबर होते हैं, क्योंकि किसी भी आहार को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से उसमें मौजूद महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज खत्म हो जाते हैं. फ्रोजन हुए खाद्य पदार्थ ताजे तरह पौष्टिक नहीं माने जाते हैं. 

ब्लड प्रेशर
फ्रोजन मटर का अत्यधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा रहता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ा देता है, जिससे स्ट्रोक और हृदय डिजीज होने का भी खतरा रहता है.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement