Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tea for Cholesterol: नसों से खुरच-खुरच कोलेस्ट्रॉल को बाहर ला देगी ये आयुर्वेदिक चाय, मोम की तरह पिघलने लगेगी चर्बी

एक बार जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है तो हार्ट पर प्रेशर बढ़ने लगता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल हाई होने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है इससे स्ट्रोक का खतरा पैदा होता है. अगर नसों में भरी चर्बी गलानी है तो 2 आयुर्वेदिक चीजों से बनी चाय दवा की तरह काम करेगी.

Latest News
Tea for Cholesterol: नसों से खुरच-खुरच कोलेस्ट्रॉल को बाहर ला देगी ये आयुर्वेदिक चाय, मोम की तरह पिघलने लगेगी चर्बी

कोलेस्ट्रॉल को कम कर देती है ये चाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

शरीर की नसों या नसों में पीला अपशिष्ट पदार्थ जमा होने के कारण शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर से बीपी बढ़ सकता है, दिल का दौरा पड़ सकता है या दिल की विफलता हो सकती है. इसलिए सेहत का ख्याल रखने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है.

खान-पान की गलत आदतें अक्सर स्वास्थ्य खराब होने का कारण बनती हैं. लगातार बाहर का तैलीय या मसालेदार खाना खाने, अपर्याप्त नींद, पौष्टिक भोजन की कमी आदि के कारण स्वास्थ्य खराब होने की संभावना रहती है. इसलिए शरीर को दैनिक आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो सुपाच्य हों और पचाने में आसान हों. आज हम आपको बताएंगे कि नसों में जमा पीले पदार्थ को हटाने के लिए नियमित रूप से सुबह उठकर इस तरह की चाय का सेवन करने से खून से पीली परत दूर हो जाती है. (फोटो आईस्टॉक के सौजन्य से)

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन हर्बल चाय का सेवन करें:

गार्लिक टी

लहसुन सेहत के लिए बहुत पौष्टिक होता है. लहसुन के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लहसुन का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. दिल की सेहत के लिए लहसुन की चाय बहुत फायदेमंद होती है.

लहसुन की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म कर लें. - फिर इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन डालकर उबालें. - फिर पानी को 5 मिनट तक उबालें. - गैस बंद कर दें और चाय को छान लें. फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर पी लें.
  
जसवंडी के फूल की चाय

जसवंडी के फूल का उपयोग मंदिर में पूजा और अन्य चीजों के लिए किया जाता है. जसवंडी के फूलों का उपयोग स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है. सुबह उठने के बाद दूध वाली चाय पीने की जगह आप नियमित रूप से चमेली की चाय पी सकते हैं.

इस चाय को पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर संबंधी समस्या है उन्हें नियमित रूप से चमेली के फूल की चाय पीनी चाहिए. जसवंडी चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें और फिर उसमें जसवंडी के फूल डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद पानी को छानकर शहद के साथ मिला लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement