Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amla Side Effects: सेहत के लिए फायदेमंद आंवला इन 4 लोगों को पहुंचाता है नुकसान, भूलकर भी न करें सेवन

Side Effects Of Amla: आंवले में मौजूद गुणों और पोषक तत्वों से स्किन और हेयर प्रॉब्लम भी दूर होती हैं. यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

Latest News
Amla Side Effects: सेहत के लिए फायदेमंद आंवला इन 4 लोगों को पहुंचाता है नुकसान, भूलकर भी न करें सेवन

Side Effects Of Amla

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सेहत के लिए आंवला बहुत ही अच्छा होता है. इसमें सेहत से जुड़े कई सारे फायदे होते हैं. आंवले में मौजूद गुणों और पोषक तत्वों से स्किन और हेयर प्रॉब्लम भी दूर होती हैं. सर्दियों में आंवला सेहत के लिए और भी अच्छा (Amla Side Effects) होता है. हालांकि कई लोगों के लिए आंवला खाना सेहत के लिए अच्छा (Side Effects Of Amla) नहीं होता है. इन लोगों को आंवला खाने से परहेज (Amla Health Risk) करना चाहिए. आइये जानते हैं कि आंवला खाने से किन लोगों को बचना चाहिए.

आंवला खाना इन लोगों की सेहत पर डालता है बुरा असर (Amla Khane Ke Side Effects)
एसिडिटी में न खाएं

आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है. विटामिन सी की अधिकता होने के कारण ही यह सेहत के लिए लाभकारी होता है. हालांकि अधिक मात्रा में विटामिन सी की वजह से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. एसिडिटी में इसके परहेज से बचना चाहिए.

Cholesterol Control Remedy: कोलेस्ट्रॉल के छक्के छुड़ा देंगी आपकी ये 6 आदतें

खून की कमी
एंटीप्लेटलेट गुणों से भरपूर आंवला खून के थक्कों को बनने से रोकता है और दिल के लिए अच्छा होता है. हालांकि खून की कमी होने पर आंवला खाने से बचना चाहिए. इन लोगों के लिए आंवला खाना अच्छा नहीं होता है. ऐसे लोगों को आंवला खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

कब्ज की समस्या
आंवला खाने से भरपूर फाइबर मिलता है जिसके कारण मल कठोर हो जाता है. ऐसे में कब्ज की समस्या हो सकती है. इससे ड्राईनेस भी हो सकती है ऐसे में अगर आंवला खाते हैं तो खूब पानी पीना चाहिए.

किडनी स्टोन
किडनी में स्टोन की परेशानी होने पर आंवला का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. आंवला में ऑक्सालेट होता है जो किडनी की समस्या को बढ़ा सकता है या किडनी में पथरी बना सकता है. ऐसे में स्टोन की परिस्थिती में आंवला न खाएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement