Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bird Flu Strain: दूध में भी मिल गया बर्ड फ्लू का वायरस, WHO ने H5N1 के प्रति किया सचेत

दूध देने वाले जानवर भी तेजी से बर्ड फ्लू के चपेट में आ रहे हैं. नतीजा अब उनके दूध में भी इस वायरस का असर देखने को मिल रहा है.

Latest News
Bird Flu Strain:  दूध में भी मिल गया बर्ड फ्लू का वायरस, WHO ने H5N1 के प्रति किया सचेत

दूध में H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार 19 अप्रैल को घोषणा की कि H5N1 बर्ड फ़्लू वायरस स्ट्रेन संक्रमित जानवरों के दूध में महत्वपूर्ण मात्रा में पाया गया है. हालांकि दूध में वायरस के जीवित रहने की अवधि ठीक से ज्ञात नहीं है. इससे पहले 1996 में पहली बार एवियन इन्फ्लूएंजा ए का पता चला था. लेकिन 2020 के बाद से पक्षियों में इसका प्रचलन काफी बढ़ गया है. इसके अलावा स्तनधारी भी तेजी से इस बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं.

क्या कोरोना से ज्यादा खतरनाक होने वाला है बर्ड फ्लू?  जानिए भारत के लिए कितना ख़तरा है

दूध में पाया जाता है बर्ड फ्लू-

टेक्सास और न्यू मैक्सिको में गायों के बीमार होने की सूचना मिली है. इनमें से कुछ फार्मों में मृत पक्षी भी पाए गए और प्रयोगशाला परीक्षणों से पुष्टि हुई कि कुछ गायें बर्ड फ्लू से संक्रमित थीं. इस महीने की शुरुआत में, अमेरिकी अधिकारियों ने टेक्सास के एक फार्म में संक्रमित मवेशियों के संपर्क में आने के बाद बर्ड फ्लू से एक व्यक्ति के ठीक होने की भी सूचना दी थी.

दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन के ग्लोबल इन्फ्लूएंजा प्रोग्राम के प्रमुख वेनक्विंग झांग का कहना है कि  'टेक्सास का मामला गाय से एवियन इन्फ्लूएंजा होने का पहला मामला है. इस मौजूदा प्रकोप के दौरान पक्षी से गाय, गाय से गाय और गाय से पक्षी में संचरण भी दर्ज किया गया है. जो बताता है कि वायरस ने संचरण के अन्य मार्ग ढूंढ लिए हैं.

यूरिन में दिखने वाले ये 5 संकेत हाई यूरिक एसिड के हैं, समझ लें नष्ट हो रहा जोड़ों का कार्टिलेज 

वैश्विक इन्फ्लुएंजा कार्यक्रम के प्रमुख ने कहा:

वेनक्विंग झांग का कहना है कि यह घटना संयुक्त राज्य अमेरिका में बर्ड फ्लू से मनुष्यों तक पहुंचने की दूसरी घटना है. बर्ड फ्लू वायरस अब स्तनधारियों के दूध में भी मिलने लगा है.

उनका कहना है कि कच्चे दूध में वायरस की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. लेकिन विशेषज्ञ अभी भी इस पर शोध कर रहे हैं कि दूध में वायरस कितने समय तक जीवित रह सकता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement