Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care Tips: एलोवेरा के सही इस्तेमाल से बालों की इन समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा, घने लंबे और मोटे हो जाएंगे बाल

बालों की सेहत के लिए एलोवेरा रामबाण इलाज है. यह त्वचा के साथ-साथ बालों की भी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है.

Latest News
Hair Care Tips: एलोवेरा के सही इस्तेमाल से बालों की इन समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा, घने लंबे और मोटे हो जाएंगे बाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल ज्यादातर लोग बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. केमिकल युक्त चीजें बालों में लगाने से बाल जल्दी ही झड़ने और टूटने लगते हैं. ऐसे में आपको अपने बालों को सही पोषण देना बहुत जरुरी है. बालों की सेहत के लिए एलोवेरा रामबाण इलाज है. यह त्वचा के साथ-साथ बालों की भी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है. एलोवेरा (Hair Care Tips) बालों को घना और मजबूत बनाने के साथ ही स्कैल्प को भी पोषण देता है. तो आइए जानते हैं एलोवेरा (Aloe vera Benefits ) लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और कैसे इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

बालों में एलोवेरा लगाने के फायदे 

एलोवेरा बालों को मजबूत बनाने में मददगार

एलोवेरा बालों को लंबा और घना बनाने में फायदेमंद होता है. एलोवेरा जेल (Aloe vera Gel ) को स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना कम होत जाते हैं. एलोवेरा में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जिससे यह बालों को मजबूत बनाता है.

Immunity Booster Foods: बदले मौसम में बीमारियों से सुरक्षा कवच हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल करने पर नहीं होंगे बीमार

डैंड्रफ दूर करता है एलोवेरा
बालों में एलोवेरा (Aloe Vera Hair Care Tips) लगाने से फंगल ग्रोथ कम होती है, जिससे हेयर डैंड्रफ (Hair Dandruff) की समस्या भी खत्म हो जाती है. एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण होते हैं. यह बालों और स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं.

सिर में खुजली का घरेलू इलाज

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते है. एलोवेरा लगाने से सिर में खुजली से राहत मिलती है. एलोवेरा को 1 घंटे तक स्कैल्प पर लगाएं. इसके बाद बालों को धो लें.

एलोवेरा लगाने का सही तरीका

एलोवेरा जेल को सिर पर लगाएं

बालों की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा की पत्ती लें. इसके बाद एलोवेरा का रस (Aloe Vera Juice) निकालकर सिर पर लगाएं. आप इसे हफ्ते में एक से दो बार ट्राई करें.

घर पर बनाएं एलोवेरा का हेयर मास्क 

बालों को मजबूत और लंबा बनाने के लिए एलोवेरा का हेयर मास्क (Aloe Vera Hair Mask) बनाकर लगाएं. इसके लिए एक कटोरी में शहद, अंडे की जर्दी, मेथी के दाने और जोजोबा ऑयल के साथ एलोवेरा जेल डालकर मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद बालों पर 1 घंटे तक लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. आप इसे हर हफ्ते ट्राई कर सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement