Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care Tips: बाल झड़ने से लेकर रुखेपन को दूर कर देता है पपीता, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

प्रदूषण से लेकर खराब खानपान का असर बालों पर पड़ता है.इसकी वजह से डैड्रफ से लेकर हेयर फॉल समेत कई समस्याएं हो जाती है. इसे पपीते से ठीक किया जा सकता है

Hair Care Tips: बाल झड़ने से लेकर रुखेपन को दूर कर देता है पपीता, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पपीते का फल पेट से लेकर सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन इस फल के बालों से जुड़े फायदों को शायद ही ज्यादा लोग जानते हो. इस फल में बालों को पोषण पहुंचाने वाले विटामिन ए से लेकर कई पोषक तत्व मौजूद हैं, जिन्हें मिलने पर बालों से डैड्रफ (Dandruff Free Hair) गायब हो जाता है. इसके साथ हेयर फॉल से लेकर रुखेपन की समस्या भी खत्म हो जाती है. पपीते में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को ढेरों लाभ देता है. यह स्कैल्प के इंफेक्शन से लेकर दूसरी समस्याओं को दूर करता है. आइए जानते हैं पपीते का बालों पर कैसे करें इस्तेमाल और फायदे...

पपीते से बनाए हेयर मास्क

बालों पर लगाने के लिए पपीते का हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं. इसके लिए एक गला हुआ पपीता लें. इसे एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें एलोवेरा जेल और एक कप कच्चा दूध डाल लें. इसे मिक्स करें और विटामिन ई का पंचर इसमें डालें. अब इन्हें अच्छे से मिला लें. आपका पपीता हेयर मास्क तैयार हो चुका है. इसे फ्रिज में रख दें. 

बालों पर ऐसे बनाएं पपीता हेयर मास्क

पपीते के हेयर मास्क को लगाने से पहले बालों को शैंपू कर लें. इसके बाद ठंडे हो चुके पपीते के हेयर मास्क को ब्रश की मदद से बालों पर लगाए. इसे बालों से लेकर स्कैल्प पर लगाएं. इसके बाद इस मास्क को बालों पर पेनिट्रेट करें. अब इसे बालों में लगाकर आधा घंटा छोड़ दें. इसके बाद बालों को धो लें. महीने में कम से कम 3 बार इसका इस्तेमाल करें. 

लंबे, शाइनी और डैड्रफ फ्री हो जाएंगे बाल

पपीते का मास्क स्कैल्प अच्छे से लगाने से डैड्रफ पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. इसके साथ ही बाल लंबे हो जाएंगे. इसका मास्क के इस्तेमाल से बालों का रुखापन भी खत्म हो जाएगा. बाल लंबे और शाइनी हो जाएंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement