Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Washing Tips: गलत तरीके से बाल धोना बन सकता है Hair Fall का कारण, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Best Hair Wash Tips: लोग बालों को धोते समय कई गलतियां करते हैं. यह भी बालों के झड़ने की वजह बन सकती हैं.

Latest News
Hair Washing Tips: गलत तरीके से बाल धोना बन सकता है Hair Fall का कारण, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Hair Washing Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः लोगों में हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या बहुत ही आम हो गई है. कई बार बालों के झड़ने के कारण सिर गंजा नजर आने लगता है. वैसे तो अक्सर बालों के झड़ने (Hair Fall Causes) के पीछे बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान को जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन कई बार बालों की सही से केयर न करना और बाल धोते (How To Wash Your Hair) समय की हुई गलती भी इसका कारण हो सकती है. अगर आपको भी बालों के झड़ने की समस्या हो रही है तो आपको नहाते और बाल धोते (Best Hair Wash Tips) समय इन बातों का ध्यान (Hair Washing Tips) रखना चाहिए. वरना यह गलतियां आपके सिर को गंजा कर सकती हैं.

बाल धोते समय न करें ये गलतियां (Never Do These Hair Washing Mistakes)
बालों को रगड़ने से बचें

अक्सर लोग बालों में शैंपू करते समय इन्हें हाथों से खूब रगड़ते हैं. हालांकि बालों को ज्यादा रगड़कर साफ करने से जड़े कमजोर हो जाती है और यह बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. ऐसे में आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों को ज्यादा रगड़ने से बचना चाहिए.

 

दिनभर की थकान और कमजोरी का कारण है खून की कमी, इन 5 चीजों से बढ़ेगा बल्ड

गर्म पानी से सिर धोना
बालों को गर्म पानी से धोने से हेयर फॉल की प्रॉब्लम हो सकती है. बालों को हेयर ड्रायर से सुखाना और ज्यादा प्रेस करना भी डैमेज कर सकता है. अगर आप बालों को बार-बार गर्म पानी से धोते हैं तो इससे बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है. बालों को धोने के लिए नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें.

कंडीशनर और शैंपू का इस्तेमाल
बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल कभी भी जड़ों में नहीं करना चाहिए. इसे बालों की लंबाई पर लगाना चाहिए. स्कैल्प पर कंडीशनर लगाने से बाल कमजोर होने लगते हैं. इससे हेयर फॉल की समस्या हो सकती है. बालों के लिए सही शैंपू का इस्तेमाल करें. विज्ञापन से प्रभावित होने की वजाय शैंपू के इंग्रीडिएंट्स देख कर इसे खरीदें.

World Osteoporosis Day 2023: हड्डियों की इस बीमारी को खत्म कर देंगी ये 10 चीजें, लोहालाट बन जाएंगी शरीर की एक-एक हड्डी

रोज बालों को धोने से बचें
बालों को रोज नहीं धोना चाहिए. शैंपू का रोज इस्तेमाल करने से इसके कैमिकल बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अच्छे और लंबे बालों के लिए सिर हफ्ते में दो से तीन बार ही धोना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement